HomeBiharसीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने दबाया बटन, तो 151 KM...

सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने दबाया बटन, तो 151 KM का सफर तय कर गंगा मईया पहुंच गई मोकामा से गया, ऐसा है नजारा

लाइव सिटीज, गया: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयासों से दो प्रमुख शहरों गया और बोधगया के लाखों लोगों की प्यास अब गंगा के पवित्र जल से बुझेगी. हिंदू और बौद्ध समुदाय के बड़े तीर्थों में शुमार इन शहरों में अब गंगा और फल्गु नदी का संगम हो गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और जल संसाधन मंत्री संजय झा की मौजूदगी में गया के मानपुर में गंगा जल शोधन और आपूर्ति केंद्र का उद्घाटन किया.

उद्घाटन करने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने पूरे ट्रीटमेंट प्लांट इलाके का निरीक्षण किया और यहां कराए गए कार्यों की तारीफ की.इस काम को पूरा कराने वाले इंजीनियरों को सम्मानित भी किया गया. मीडिया से बात करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि गया-बोधगया ज्ञान और मोक्ष की नगरी है,और इस इलाके में पेयजल का संकट गर्मी के दिनों में होता था.इसलिए उनके मन में इस संकट को दूर करने का प्लान आया और फिर योजना बनाकर उसे जमीन पर आतार गया है.राजगीर का काम पहले ही पूरा हो गया था पर उन्हौने तय किया था कि जब तक गया-बोधगया का काम पूरा नही होगा तबतक वे इस योजना की शुरूआत नहीं करेंगे और दोनो जगह पर काम पूरा होने के बाद उन्हौने रविवार को राजगीर में शुरूआत की थी और आज गया-बोधगया मे इस योजना की शुरूआत की जा रही है.

बताते चलें कि गया के मानपुर स्थित अबगिला में डैम बनाया गया है,यहां मोकामा के हाथीदह के पास से पाइपलाइन के जरिए गंगा का पानी लाया जा रहा है और यहां ट्रीटमेंट करके गया-बोधगया के लाखों परिवार को गंगाजल पेयजल के रूप में उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है और इस गंगाजल पेयजल आपूर्ति योजना की शुरूआत आज सीएम करने वालें हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments