HomeBiharRJD की लिस्ट में 8 यादव और 2 मुस्लिम, कौन हैं Shahnawaz...

RJD की लिस्ट में 8 यादव और 2 मुस्लिम, कौन हैं Shahnawaz और फातमी, जिन पर RJD ने भरोसा दिखाया

राजद ने मधुबनी और अररिया से मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट दिया है.

लोकसभा चुनाव 2024lok (sabha election 2024) के लिए राजद अध्यक्ष लालू यादव की ओर से अपने हिस्से की 22 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लग गई है.राजद ने मंगलवार, 9 अप्रैल की देर शाम को प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी किया है. इस लिस्ट में अधिकांश नाम उन नेताओं के हैं जिन्हें पार्टी पहले ही चुनाव सिंबल दे चुकी है. राजद (RJD) के 22 उम्मीदवारों में 8 यादव और 2 मुसलमान हैं. मुस्लिम कैंडिडेट में मधुबनी से अली अशरफ फातमी (Ali ashraf fatmi) और अररिया से शाहनवाज आलम (shahnawaz alam) हैं. ऐसे में अब लोग सवाल खड़ा कर रहे हैं कि राज्य में 17 फीसद आबादी वाले मुस्लिम को 2 टिकट और उनसे कम आबादी वाले यादव जाति को 8 टिकट दिया गया है.   

कौन हैं शाहनवाज आलम

लालू यादव ने अररिया लोकसभा सीट से टिकट शाहनवाज आलम, पूर्व केंद्रीय गृहराज्य मंत्री तस्लीमुद्दीन के छोटे बेटे को दिया है. वे अररिया जिले के जोकीहाट विधानसभा से विधायक भी हैं.शाहनवाज ने 2020 का विधानसभा चुनाव में उन्होंने असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM की टिकट पर चुनाव लड़ा था और अपने बड़े भाई सरफराज आलम को हराया. शाहनवाज ने 2022 में AIMIM छोड़कर 4 विधायकों के साथ RJD ज्वाइन कर लिया था और महागठबंधन सरकार में मंत्री बने थे. हालांकि कायास लगाए जा रहे थे कि सरफराज आलम को टिकट मिलेगा क्योंकि पिछले 4-5  सालों से सरफराज काफी एक्टिव नजर आ रहे थे. वह पार्टी के सभी कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते थे. हालांकि, उन्हें मायूसी हाथ लगी है. 

कौन हैं अली अशरफ फातमी जिन्हें मधुबनी से टिकट मिला है.

मधुबनी से राजद ने पुर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी  पर भरोसा जताया है फातमी अभी हाल में ही नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू छोड़ राजद में आए थे.अली अशरफ फातमी 2004 से 2009 तक यूपीए की सरकार में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के राज्य मंत्री रहे थे. वह दरभंगा लोकसभा सीट से 4 बार सांसद रह चुके हैं. वे पहली बार 1991 में जनता दल के टिकट पर दरभंगा लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे और जीते थे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments