HomeBiharLok Sabha Election 2024: Bihar में 1st Phase का चुनाव खत्म, 1...

Lok Sabha Election 2024: Bihar में 1st Phase का चुनाव खत्म, 1 लाख लीटर शराब और क्या?

प्रेस के माध्यम से चुनाव आयोग ने बताया कि 4 लोकसभा  क्षेत्रों में सुरक्षा कर्मियों द्वारा 71 लाख रूपया कैश बरामद किया गया.

लोक सभा चुनाव 2024 के पहले चरण का चुनाव सम्पन्न हो चुका है. देश भर में पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुआ. बिहार में भी पहले चरण में 4 लोक सभा सीटों पर मतदान हुआ. बिहार में शाम के 6 बजे तक 48.23 प्रतिशत मतदान हुआ. जो पिछले साल की अपेक्षा 5 प्रतिशत कम हुआ है. मतदान के दिन बिहार में क्या क्या हुआ? बिहार में शराब बंद होने के बाद भी लगभग 2 करोड़ कीमत की शराब जब्त किया गया है. तो चलिए जानते हैं कि चुनाव के दिन और क्या क्या हुआ..     

चुनाव आयोग ने क्या बताया

पहले चरण के चुनाव खत्म होने के बाद बिहार में चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कांफ्रेस किया गया. प्रेस के माध्यम से चुनाव आयोग ने बताया कि 4 लोकसभा  क्षेत्रों में सुरक्षा कर्मियों द्वारा 71 लाख रूपया कैश बरामद किया गया.

बड़ी मात्रा में शराब बरामद

चुनाव आयोग ने अपने जानकारी में बताया कि इन4 लोकसभा क्षेत्रों में लगभग 1 लाख 12 हजार लीटर शराब जब्त किया है. जिसकी बाजार में कीमत लगभग 2 करोड़ रूपये के आस पास है. यह सबसे चौंकाने वाला है क्योंकि बिहार में शराब बंद है ऐसे में ये चौंकाने वाला है कि बिहार में शराब बड़ी मात्रा में जब्त हो रहा है.

लोगों ने किया मतदान का बहिष्कार

बिहार में लगभग 7 मतदान केंद्र ऐसे थें जिनपर चुनाव नहीं हुआ, लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया. ये नवादा और औरंगाबाद लोक सभा क्षेत्र के 3 विधानसभा औरंगाबाद, गरूआ और टिकारी के 4 बूथों पर जनता ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया. नवादा में एक बरबीघा और गोविंदपुर की एक एक बूथ पर लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया.चुनाव आयोग ने बताया कि नक्सल प्रभावित इलाकों में 1 एयर एंबुलेंस की ब्यवस्था की गई थी. इसके अलावा किसी भी आपात स्थिती  में निपटने के लिए सुरक्षा बलों को एक हेलिकाप्टर भी उपलब्ध कराया गया था.    

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments