HomeBiharLok Sabha Bihar:तीसरे चरण में सबसे अमीर और गरीब प्रत्याशी कौन हैं?

Lok Sabha Bihar:तीसरे चरण में सबसे अमीर और गरीब प्रत्याशी कौन हैं?

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बिहार में तीसरे चरण का मतदान होना है. बिहार में तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया बिहार के 5 सीटों पर चुनाव होना तय हुआ है. इन सभी सीटों पर एनडीए का कब्जा है. जिसमें से 3 पर जेडीयू का कब्जा है. चुनाव को लेकर नामांकन वापस लेने का आखरी ताऱिख भी बीत चुका है. तो चलिए जानते हैं कि सबसे अमिर और सबसे गरीब प्रत्याशी के बारे में?

झंझारपुर में सबसे अमीर प्रत्याशी

तीसरे चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 7 मई को मतदान होना है. जिस पर सबसे अमीर उम्मीदवार झंझारपुर में हैं. बिहार इलेक्शन वाच एवं एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है. एडीआर ने  प्रत्याशियों के शपथ पत्र का विश्लेषण करने के बाद यह दावा किया है. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, कुल 54 उम्मीदवार तीसरे चरण के लिए हैं  जिसमें अधिकतम संपत्ति वाले तीन प्रत्याशियों की सूची में दो झंझारपुर के प्रत्याशी हैं. विकासशील इंसान पार्टी के प्रत्याशी सुमन कुमार महासेठ और बसपा उम्मीदवार गुलाब यादव सबसे अमीर प्रत्याशी हैं.   

सबसे कम संपत्ति किसकी है?

बात अगर सबसे कम संपत्ति वाले तीन प्रत्याशियों की किया जाय तो उसमें सुपौल के निर्दलीय बमबम कुमार, खगड़िया के निर्दलीय डॉ. रवि कुमार और राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी के अजय कुमार का नाम आता है. इनलोगों की संपत्ति क्रमश: 15 हजार, एक लाख और दो लाख 63 हजार रूपये मात्र है. अगर बात इनकी औसत संपत्ति का किया जाय तो सभी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.79 करोड़ रूपया है.

13 पर अपराधिक मामले

तीसरे चरण में कुल 54 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं जिनमें सिर्फ सात उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट हैं. 11 प्रत्याशी गेजुएट हैं जबकी चार साक्षर, एक पांचवी और चार प्रत्याशी आठवीं पास हैं. 54 में से कुल 13 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.  

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments