HomeBiharLok Sabha 2024 Bihar: चौथे चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव...

Lok Sabha 2024 Bihar: चौथे चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर…

लोकसभा चुनाव 2024 में बिहार पर देश-प्रदेश की नजरें टिकी हुई हैं. बिहार में चौथे चरण में भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह जो बेगूसराय से ताल ठोक रहे हैं तथा उनके साथ केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय जो उजियारपुर से ताल ठोक रहे हैं. सबसे ज्यादा हॉट सीट  जदयू नेता राजीव रंजन सिर्फ उर्फ ललन सिंह की लोक सभा क्षेत्र मंगेर बना हुआ है. इन सभी सीटों पर प्रतिष्ठा दांव पर है. चौथे चरण में चुनाव प्रचार के लिए महज 48 घंटे भी नहीं बचा है. जहां पांच सीट मुंगेर, बेगूसराय, समस्तीपुर, उजियारपुर और दरभंगा में 13 मई को वोट होना है. सबसे दिलचस्प मुकाबला समस्तीपुर की लोक सभा सीट पर है जहां नीतीश कुमार की सरकार के दो मंत्रियों के बीच भी नाक की लड़ाई है. यहां  अशोक चौधरी की बेटी तो दूसरे तरफ महेश्वर हजारी का बेटा समस्तीपुर से एक दूसरे के खिलाफ आमने सामने हैं.

बेगूसराय में गिरिराज का विरोध

आपको बता दें कि हॉट सीटों में से एक बेगूसराय भी काफी चर्चा का विषय बना हुआ है. गिरिराज सिंह ने 2014 का चुनाव नवादा से और 2019 का चुनाव बेगूसराय से जीता था. लोक सभा चुनाव 2029 में गिरिराज सिंह ने भाकपा के टिकट से चुनाव लड़ रहे कन्हैया को हराया था. इस बार बेगूसराय में उनके सामने भाकपा के ही टिकट से अवधेश राय हैं. स्थानीय नेताओं और लोगों ने गिरिराज सिंह का विरोध भी किया है. उनका कहना है कि गिरिराज सिंह चुनाव के समय ही नजर आ रहे हैं. 5 साल तक क्षेत्र में कहीं दिखे नहीं. 2019 में मुंगेर से जीत चुके जदयू प्रत्याशी ललन सिंह की टक्कर राजद की अनीता देवी से है, जो पहली बार चुनाव मैदान में हैं. यहां भी मुकाबला दिलचस्प है.

 सरकार के मंत्रियों के बीच नाक की लड़ाई

चौथे चरण में समस्तीपुर के चुनाव पर भी देश भर की निगाहें हैं. राज्य में जेडीयू के दो मंत्रियों के बेटे-बेटी चुनाव मैदान में आमने-सामने हैं. ग्रामीण कार्य मंत्री अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी और दूसरी तरफ सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री महेश्वर हजारी के पुत्र सनी हजारी कांग्रेस के  टिकट पर मैदान में हैं

चौथे चरण में 55 उम्मीदवार मैदान में, चौथे चरण में कुल 55 उम्मीदवारों में से 51 पुरुष और 3 महिला हैं. दरभंगा में 8 प्रत्याशी, उजियारपुर में 13, समस्तीपुर में 12, बेगूसराय में 10 और मुंगेर में 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं..

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments