HomeBiharदरभंगा एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया हुई पूरी, जानें कब...

दरभंगा एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया हुई पूरी, जानें कब से शुरू होगा निर्माण

लाइव सिटीज, पटना: दरभंगा एयरपोर्ट अथॉरिटी ने आधुनिक सिविल एंक्लेव के निर्माण, रनवे के विस्तार और नाइट लैंडिंग फेसिलिटी के लिए शेष जमीन अधिग्रहण कर ली है. दरभंगा एयरपोर्ट के लिए दो किस्तों में भूमि अधिग्रहरण पर राज्य सरकार द्वारा 342.43 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च की गई है. बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भूमि अधिग्रहण के लिए राशि खर्च दिया है. अब जल्द ही दरभंगा एयरपोर्ट पर नई सुविधाओं का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा. 

जिला भू-अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट के लिए पहले 24 एकड़ जमीन की मांग की गई थी, जिसके अधिग्रहण की प्रक्रिया अक्टूबर 2022 में पूर्ण करने के बाद उक्त जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को नि:शुल्क दे दी गई. उक्त 24 एकड़ जमीन के अधिग्रहण पर 60 करोड़ 27 लाख 55 हजार 976 रुपये खर्च हुए थे.

हालांकि, दरभंगा एयरपोर्ट की अपार सफलता और यहां यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा यहां सिविल एन्क्लेव के निर्माण व अन्य सुविधाओं के लिए बाद में कुल 78 एकड़ भूमि की मांग की गई. साथ ही कहा कि दरभंगा सदर थानान्तर्गत वासुदेवपुर ग्राम में 52.65 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए,  उसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हस्तांतरित करने से संबंधित आवश्यक वैधानिक प्रक्रिया मंगलवार से शुरू कर दी है. इस भूमि के अधिग्रहण के लिए कुल 2 अरब 82 करोड़ 16 लाख 33 हजार 532 रुपये खर्च हुए हैं.

दरभंगा एयरपोर्ट पर आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण होने पर यहां से आने-जाने वाले यात्रियों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी और उन्हें यात्रा का सुखद अहसास होगा. इसके अलावा नाइट लैंडिंग फेसिलिटी की स्थापना होने से रात में भी विमानों का आवागमन हो सकेगा. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments