HomeBiharबिहार में ठंड के रास्ते कनकनी और कोहरे का प्रवेश, जानिए किस...

बिहार में ठंड के रास्ते कनकनी और कोहरे का प्रवेश, जानिए किस शहर का लुढ़केगा पारा और कैसा रहेगा मौसम?

लाइव सिटीज, पटना: बिहार के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है. दो दिन पहले तक सूबे का सबसे ठंडा शहर गया रहा. जहां का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. लेकिन, सोमवार को गया के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस वृद्धि हो गई और तापमान बढ़कर 8.8 डिग्री सेल्सियस हो गया. मौसम विभाग के मुताबिक आज से तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है.

ठंड के साथ कनकनी में और भी बढ़ोतरी होगी। पछुआ हवा के प्रभाव से ठंड बनी रहेगी. कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी, तो कही गिरावट दर्ज की जाएगी. सूबे के शहरी और ग्रामीण इलाकों में कोहरे के साथ धुंध की स्थिति भी बन रही है. विभाग की मानें, तो आज यानी मंगलवार और बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर सुबह और शाम कोहरे का कहर जारी रहेगा. धुंध की स्थिति बनी रहेगी.

मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें, तो सबसे ज्यादा ठंडा शहर गया और भागलपुर का सबौर रहा. गया का न्यूनतम तापमान जहां 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, दूसरी ओर भागलपुर सबौर का तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर दो तीन दिनों में ज्यादा दिखेगा. यदि तेज रफ्तार से पछुआ का प्रवाह जारी रहा, तो ठंड के साथ कनकनी में बढ़ोतरी होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार यानी कल से स्थिति और विकट हो सकती है. कोहरा कहर बरपाएगा, और तापमान तीन डिग्री सेल्सियस गिर सकता है. धूप की जगह धुंध और कोहरे का आलम होगा. ग्रामीण इलाकों में इसका प्रभाव ज्यादा दिखेगा. विभाग ने ये भी बताया कि इस बार बिहार का मौसम दिल्ली और अपने पिछले रिकॉर्ड भी तोड़ सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments