HomeBiharबिहार में 13 की जगह अब 64 चेकपोस्ट पर होगी गाड़ियों की...

बिहार में 13 की जगह अब 64 चेकपोस्ट पर होगी गाड़ियों की जांच, गोपालगंज व किशनगंज में बने सर्वाधिक चेकपोस्ट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार में शराबबंदी को और सख्ती से लागू करने तथा दूसरे राज्यों से अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए सरकार लगातार उपाय कर रही है. इस कड़ी में राज्‍य के सीमावर्ती जिलों और हाइवे से लगते जिलों में 50 नए चेकपोस्ट बनाए गए हैं. मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर सीमावर्ती जिलों में सबसे अधिक चेकपोस्ट बनाए गए हैं.

राज्य के 21 जिलों में दूसरे राज्यों की सीमाओं के पास करीब 50 नए चेकपोस्ट बनाए गए हैं. पहले अंतरराज्जीय सीमाओं पर मात्र 13 चेकपोस्ट थे, जिनकी संख्या बढ़ा कर अब 64 कर दी गयी है.  इन सीमावर्ती चेकपोस्ट पर तैनात पदाधिकारियों को एक चार पहिया, दो मोटरसाइकिल और शराबियों की जांच के लिए आवश्यक ब्रेथ एनलाइजर आदि उपलब्ध कराए जा रहे हैं. चेक पोस्ट के लिए प्री-फैब स्ट्रक्चर के साथ सीसीटीवी, कंप्यूटर, इन्वर्टर आदि उपकरण भी दिए जा रहे हैं.

विभागीय जानकारी के अनुसार, गोपालगंज में सबसे अधिक सात, किशनगंज में छह, कैमूर, अररिया और औरंगाबाद में पांच-पांच, बक्सर व मोतिहारी में चार-चार, नवादा, बांका, जमुई व सीतामढ़ी में तीन-तीन, गया, भागलपुर, कटिहार, मधुबनी, सीवान, सुपौल और पश्चिम चंपारण में दो-दो जबकि रोहतास, सारण और पूर्णिया में एक-एक चेकपोस्ट बनाया गया है.इन चेकपोस्टों पर हर दिन हो रही जांच और कार्रवाई की जानकारी मुख्यालय को भेजी जा रही है.

बिहार पुलिस की मद्य निषेध इकाई ने मंगलवार को दिल्ली औद्योगिक क्षेत्र के नरेला थाना अंतर्गत जेजे कालोनी से शराब तस्कर मो. अब्दुल्लाह को गिरफ्तार किया है. अब्दुल्लाह दिल्ली का ही मूल निवासी है और शराबबंदी के बाद से बिहार के विभिन्न जिलों में ट्रकों के माध्यम से शराब की बड़ी खेप भेज रहा था. इस बीच भभुआ के मोहनिया में पकड़ी गई शराब की खेप में उसका नाम आया जिसके बाद मद्य निषेध इकाई ने दिल्ली जाकर उसे गिरफ्तार किया. इस साल बिहार के बाहर यह 48वीं शराब तस्कर की गिरफ्तारी है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments