HomeBiharभाई के खातिर मगरमच्छ से लड़ा था धीरज, PM मोदी के बाद...

भाई के खातिर मगरमच्छ से लड़ा था धीरज, PM मोदी के बाद तो बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने किया सम्मान, ये सब भी मिला…

लाइव सिटीज, बेतिया: 22 मार्च को बिहार दिवस के अवसर पर पटना के गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने योगापट्टी प्रखंड के चौमुखा गांवके 16 वर्षीय धीरज को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया. उसकी पढ़ाई के लिए एक लैपटॉप, एक एंड्रॉयड मोबाइल, बैग और एक स्मार्ट घड़ी भी दी.

दरअसल कहानी एक बहादुर और साहसी बच्चे कि है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले सम्मानित किया था अब उसे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ से भी सम्मानित किया गया है. इस बहादुर बच्चे की बहादुरी की कहानी सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. इसने अपने भाई को मौत के मुंह से बाहर लाया, वह भी नदी के अंदर मगरमच्छ से लड़कर. बच्चे की इसी बहादुरी को पूरा देश सलाम कर रहा है. 

बता दें कि 1 सितंबर 2020 को धीरज का छोटा भाई नीरज गंड़क नदी में मवेशी को नहला रहा था. तभी मगरमच्छ ने नीरज को अपने मुंह में जकड़ लिया. यह देख धीरज ने नदी में छलांग लगा दी और मगरमच्छ से लड़ाई कर अपने भाई की जान बचा ली. वह अपने भाई की जान बचाने के लिए मौत से लड़ता रहा और आखिर मगरमच्छ को उसने मात देकर भाई को उसके चंगुल से छुड़ा लिया. इस दौरान दोनों भाई गंभीर रूप से घायल हो गए थे. स्थानीय लोगो ने दोनों अस्पताल पहुंचाया जहां उनका इलाज कराया गया।

धीरज की इस बहादुरी की चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 24 जनवरी 2022 को ऑनलाइन धीरज से बात कर उसे उसकी इस बहादुरी के लिए सम्मानित किया. बिहार दिवस के अवसर पर इस बच्चे को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी सम्मानित किया है. क्षेत्र में धीरज के समझदारी और बहादुरी के चर्चे हो रहें है. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments