HomeBiharसीएम नीतीश ने की समीक्षा बैठक, बाढ़ और सुखाड़ के दौरान सभी...

सीएम नीतीश ने की समीक्षा बैठक, बाढ़ और सुखाड़ के दौरान सभी विभागों को अलर्ट रहने का निर्देश

लाइव सिटीज, पटना: बिहार बाढ़ और सुखाड़ दोनों का दंश झेलता है. ऐसे में सीएम नीतीश कुमार ने इन दोनों पर अधिकारियों को काम करने के निर्देश देते हुए विभागों को निर्देश दिए हैं. नीतीश ने कहा कि बाढ़ और सुखाड़ दोनों की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए सभी विभाग के अधिकारी और जिलाधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें.

आपदा प्रबंधन विभाग से लेकर अन्य संबंधित अधिकारियों को सीएम नीतीश ने कहा कि क्या-क्या करने की जरूरत है ताकि लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो, उसपर फोकस करना है. उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी नदियों को आपस में जोड़ने की कार्ययोजना बनाएं. नदियों के गाद की उड़ाही एवं शिल्ट हटाने को लेकर तेजी से कार्य करें, इससे बाढ़ का खतरा भी कम रहेगा और नदियों की जल संग्रहण क्षमता भी बढ़ेगी.

सीएम नीतीश ने कहा कि सिंचाई कार्य में और सुविधा होगी. भू-जलस्तर पर नजर रखें और पेयजल का इंतजाम रखें. हर घर नल का जल योजना से लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है, इसे पूरी तरह मेंटेन रखें. जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जल संरक्षण को लेकर कार्य किए जा रहे हैं, इसकी भी सतत् निगरानी करें और इसे बेहतर ढंग से क्रियान्वित करें.

आगे निर्देश देते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि निजी मकानों में भी लोगों को छतवर्षा जल संचयन के लिए प्रेरित करें. पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष गर्मी ज्यादा है. इसे ध्यान में रखते हुये सभी प्रकार की तैयारी रखें और लोगों को सचेत करें. आग लगने की घटनाएं भी सामने आ रही हैं, उससे बचाव के लिए त्वरित कार्रवाई करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments