HomeBihar77वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर स्थानीय चिल्ड्रेन हैवेन स्कूल में...

77वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर स्थानीय चिल्ड्रेन हैवेन स्कूल में कार्यक्रम का अयोजन, पढ़ें पूरी खबर

लाइव सिटीज, पटना: आज 15 अगस्त 2023 को 77वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर स्थानीय चिल्ड्रेन हैवेन स्कूल के बच्चों ने आजाद हिन्द फौज की महिला शाखा रानी लक्ष्मीबाई रेजीमेंट की सशक्त वीरांगना श्रीमती भारती आशा सहाय से एक संक्षिप्त मुलाकात कर न केवल उनकी कृतियों देश-प्रेम की उनकी भावनाओं और आजाद हिन्द फौज के प्रति उनके अमिट योगदान को जाना बल्कि ये देश-प्रेम की उस अविरल धारा से भी अभिसिंचित हुए जो हर भारतीय के दिल में प्रवाहित होती है।यह अपने वतन हिन्दुस्तान के प्रति अपार प्रेम और कर्तव्य बोध ही था, जिसके कारण पूर्वी देश जापान के काया प्रांत में जन्मी भारती आशा सहाय जैसी बालिका को भीसुदूर दक्षिमातृभूमि की गुलामी ने झकझोर डाला और आजाद हिन्द फौज के माध्यम से अपने वतन के लिए कुछ कर गुजरने का जज दिल में उत्पन्न हुआ।

सर्वप्रथम मुलाकात के क्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती पूनम राज द्वारा समस्त विद्यालय परिवार की ओर से पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया गया तत्पश्चात विद्यालय के शिक्षक विनय कुमार दुबे ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को वीरांगना श्रीमती सहाय के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी वही विद्यालय की छात्राओं सलोनी पाण्डेय, श्रद्धा सुमन और अनुष्का भारती द्वारा एक कविता “खूनी हस्ताक्षर प्रस्तुत की गई जो आजाद हिन्द फौज की स्थापना के अवसर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस का युवकों को प्रति आहवान पर आधारित था।

छात्र निखिल आनंद द्वारा एक देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया जो सरदार भगत सिंह के जीवन पर आधारित था।वही उपस्थित छात्र-छात्राओं ने अपने जेहन में उठ रहे अनेक सवालों को पूछकर श्रीमती सहाय से उसका अपेक्षित उत्तर पाया साथ ही के देश के प्रति युवकों के कर्तव्यबोध से भी रु-ब-रू हुए छात्र सुमित कुमार ने इस यादगार अवसर पर श्रीमती सहाय का स्केच तैयार कर उन्हें भेंट किया। वर्ग दशम् की छात्राओं द्वारा श्रीमती सहाय को शुभेच्छा पत्र भी भेंट किया गया। विद्यालय के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं और प्रधानाचार्या श्रीमती पूनम राज की ओर से श्रीमती सहाय को एक स्मृति चिह्न भेट किया गया। मुलाकात की समाप्ति पर अभिषेक सर द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments