HomeBiharछठ पूजा 2022: पहला अर्घ्य आज, पटना के सभी घाटों का जानें...

छठ पूजा 2022: पहला अर्घ्य आज, पटना के सभी घाटों का जानें ताजा हाल

लाइव सिटीज, पटना: लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर पटना के गंगा किनारे घाट पूरी तरह से तैयार हैं. घाटों पर पहुंच कर व्रती भगवान भास्कर को अर्घ देंगे. गुलबी घाट से काली घाट तक पक्की सीढ़ियों पर व्रती पूजा कर सकेंगे. लॉ कॉलेज घाट पर जगह अधिक होने से व्रतियों को काफी सुविधा होगी. सीढ़ी से नीचेपानी अधिक होने से सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग की गयी है.
लॉ कॉलेज घाट परअधिक जगह होने से अधिक भीड़होने की उम्मीद है. रानीघाट, महेंद्रू,मुसल्लहपुर हाट सहित आसपास केलोग वहां पहुंचते हैं. पर्याप्त जगह होने से सूप, दउरा रखने में सुविधा होगी.

अशोक राजपथ से गुलबीघाट की दूरी लगभग 600 मीटर है.लेकिन घाट पर पर्याप्त जगह होने सेलोग वहां पहुचते हैं. घाट पर लाइटेंजगमगाने लगी हैं. बैरिकेडिंग कर सुरक्षाका इंतजाम किया गया है.

काली घाट पहुंचने के लिएपार्किंग के लिए बनायी जगह से लगभग150 मीटर दूरी है. वाहन से पहुंचनेवालेवहां से सुविधापूर्वक चले जायेंगे. पटना कॉलेज और सायंस कॉलेज में वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. सैदपुर,रमना रोड, नया टोला, खजांची रोड,मछुआ टोली, नाला रोड सहित के इलाके के लोग पहुंचते हैं.

एनआइटी घाट को खूबसूरत ढंग से सजाया गया है. सीढ़ियों पर जमा बालू को साफ कर चमकाने का काम हुआ है. लगभग 50 मीटर लंबे घाट पर बड़ी संख्या में व्रती आते हैं.
पटना कॉलेज में पार्किंग की व्यवस्था से यहां सहूलियतहोगी. सीढ़ी का ढलाव अधिक होने से सामग्री लेकर संभल कर जाना होगा.

छठ के लिए प्रमुख गंगा घाटों में एक सीढ़ी घाट पर व्रतियों के लिए प्रशासन की ओर से व्यवस्था की गयी है.इस घाट पर हमाम, सीढ़ी घाट, पानदरिवा गली, रामजानकी चौराहा समेत एक दर्जन से अधिक मुहल्लों के लोग अर्घ अर्पित करने के लिए यहां जुटते है. यहां भरी साफ-सफाई, बैरिकेडिंग व पर्याप्त लाइिटंग की गयी है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments