Bihar Politics: RJD- CONGRESS के गठबंधन में सब ठीक होने के दावे में कितना दम?

    0
    104

    लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha election 2024) के तारीखों का ऐलान हो चुका है. सभी दल अपने अपने प्रत्याशी उतार रहें हैं. ऐसे में एक सवाल बिहार की राजनीति में महागठबंधन के भविष्य को लेकर उठ रहा है कि क्या बिहार में राजद (RJD) और कांग्रेस (Congress) के बीच सब कुछ ठीक है? सवाल इसलिए भी अहम है क्योंकि अभी गठबंधन में सीटों को लेकर आपसी सहमती नहीं बनी है बावजूद इसके राजद ने अपने प्रत्याशी उतारने शुरू कर दिए हैं. तो चलिए जानते हैं कि क्या है पूरा खेल? क्या बेगूसराय में कन्हैया(Kanhaiya)और पुर्णिया में पप्पू यादव (Pappu Yadav) को लेकर फंसा है पेंच ?

    कहां फंसा है गठबंधन में पेंच

    कांग्रेस चाहती है कि उसे अधिक सीट दिया जाय वह चाहती है कि कम से कम 10 सीटों पर चुनाव लड़ने दिया जाय. पिछली बार बिहार में 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था. 9 सीटों  में से एक सीट किशनगंज भी था जहां बिहार में महागठबंधन का खाता खूला था.

    राजद नहीं चाहती उसका जनाधार बंटे

    बिहार में महागठबंधन की सरकार के दौरान सरकार ने खूब नौकरियां दी थी. सरकार से अलग होने के बाद तेजस्वी यादव ने पूरे बिहार में घूम कर जन विश्वास यात्रा निकाला था. राजद के राजनीतिक सलाहकारों का मानना है कि अगर कांग्रेस ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ती है तो उसके जनाधार बंटने का डर है.

    पप्पू यादव को लेकर फंसा पेंच ?

    राजनीतिक पंडितों का कहना है कि राजद नहीं चाहती थी कि पप्पू यादव को पुर्णिया की सीट दी जाय तो पप्पू यादव ने कांग्रेस ज्वाईन कर ली. अब राजद भी पीछे हटने को तैयार नहीं है. जेडीयू की विधायक और एनडीए सरकार की विश्वासमत के दौरान अनुपस्थित रहने वाली बीमा भारती को इस्तीफा दिलवाकर राजद में शामिल करा लिया है.खबर है कि उनको पुर्णिया से उम्मीदवार बनाया जा सकता है.  

    बेगूसराय की सीट सीपीआई को दिया

    कांग्रेस के तेज तर्रार नेता कन्हैया कुमार जब सीपीआई को छोड़ कांग्रेस का दामन थामे थे तब राहुल गांधी, सुरजेवाला समेत तमाम बड़े नेताओं ने उनका स्वागत किया था. तभी से यह तय माना जा रहा था कि उनको बेगूसराय से टिकट मिलेगा. लेकिन अभी हाल में ही बेगूसराय की सीट  पर  सीपीआई  ने अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. दावा है कि कांग्रेस की हाईकमान इससे खुस नहीं है.

    क्या कह रही है कांग्रेस

    लाइव सिटीज के रिपोर्टर सौरव राज ने जब प्रदेस कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह से जब इस बारे में बात की तो उन्होंने कहा कि गठबंधन में सब ठीक है. एक दो दिन में सब फाइनल हो जायेगा. बात जब टिकट बंटवारे की आई तो उन्होंने कहा कि टिकट वापस भी होते हैं. अब देखना होगा कि क्या सच में गठबंधन में सब ठीक है या फंसा हुआ है पेंच?https://www.youtube.com/watch?v=mQQ4H9eNxdQ