HomeBiharबिहार में कक्षा एक से 5वीं तक के लिए बनना है शिक्षक...

बिहार में कक्षा एक से 5वीं तक के लिए बनना है शिक्षक तो आज से करें आवेदन, पढ़ें पूरी डिटेल

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में कक्षा एक से पांचवीं तक का शिक्षक बनना है तो इसके लिए गुरुवार (16 नवंबर) से नए सिरे से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है. शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में कक्षा एक से पांचवीं तक के कुल 9431 पद हैं. इसमें जेनरल के 4413, उर्दू 4932 और बांग्ला के 86 पद हैं. इस संबंध में जरूरी बातों को साझा करते हुए बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से वेबसाइट पर नोटिस भी जारी किया गया है. आवेदन करने से पहले नोटिस में लिखी गई बातों को ध्यान से पढ़ लें.

टीआरई फेज 2 की परीक्षा में एक ही पेपर होंगे. कुल 150 अंकों की परीक्षा होगी. भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी. भाग 2 में सामान्य अध्ययन और भाग तीन में संबंधित विषय की परीक्षा होगी. भाग एक क्वालिफाइंग विषय होगा. भाग एक में 30 नंबर, भाग दो में 40 और जिस विषय के शिक्षक बनेंगे उस विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछे जाएंगे. onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा bpsc.bih.nic.in पर भी लॉगऑन कर सकते हैं.

यहां एक नजर में देखें जरूरी तारीख

निबंधन, भुगतान एवं ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ करने की तिथि: 16 नवंबर 2023

निबंधन, भुगतान एवं ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 25 नवंबर 2023

बता दें कि परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा. इस परीक्षा में भी निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. ऐसे में आवेदन करने समय जरूरी बातों का ख्याल रखें. कक्षा एक से पांच तक में सिर्फ डीएलएड वालों को ही अप्लाई करना है. कहा गया है कि अभ्यर्थी राज्य सरकार अथवा केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर आहूत शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण हो यथा सीटेट पेपर 1 या बीटीईटी पेपर 1 में पास हो. गौरतलब हो कि पहले चरण में प्राथमिक (कक्षा एक से पांच) की कुल 9431 सीटें रिक्त रह गई थीं. इन सभी रिक्त पदों को दूसरे चरण की अध्यापक नियुक्ति में जोड़ा गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments