HomeBiharभागलपुर में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी, कोसी- सीमांचल की नदियों में...

भागलपुर में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी, कोसी- सीमांचल की नदियों में जबरदस्त उफान, लोग कर रहे पलायन

लाइव सिटीज, भागलपुर: बिहार में मानसून पूरी तरह सक्रिय है. लगातार हो रही बारिश से नदियों में उफान है. नेपाल और उत्तर प्रदेश में हो रही भारी बारिश भी इसकी एक वजह है. अंग क्षेत्र व कोसी- सीमांचल इलाकों की नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. गंगा, कोसी, बरंडी नदी में उफान देखा जा रहा है.

भागलपुर में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी पिछले 10 दिनों से जारी है. अबतक में सबसे ज्यादा गुरुवार को जलस्तर में वृद्धि का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. भागलपुर में 24 घंटे में 58 सेंटीमीटर तक जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है. बीते बुधवार को जलस्तर 27.07 मीटर पर था, जो गुरुवार दोपहर दो बजे तक में बढ़कर 27.65 मीटर पर पहुंच गया है. हालांकि अभी यह खतरे के निशान से 6.03 मीटर नीचे है. इधर, जलस्तर में अभी वृद्धि जारी रहने की बात कही जा रही है.

नेपाल के पहाड़ी इलाके में रूक-रूक कर हो रही बारिश के कारण कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है. दोनों ही परिस्थितियों में लोगों की चिंता बढ़ी रहती है. अगर पानी में बढ़ोतरी होती है तो बाढ़ मुसीबत बनती है, वहीं अगर पानी घटने लगता है तो कटाव का संकट बढ़ने लगता है. कोसी- सीमांचल क्षेत्र की बात करें तो कटिहार व सुपौल में चिंता करने वाले हालात बने हुए हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments