HomeBiharसंभावित कोहरे को ले अभी से ही 36 ट्रेनें रद, 34 के...

संभावित कोहरे को ले अभी से ही 36 ट्रेनें रद, 34 के परिचालन के दिनों में कटौती

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क:कोहरा घना हो या नहीं रेलवे की ओर से पहली दिसंबर से ही एक तिहाई से अधिक लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन रोक दिया जाता है। इस बार भी पहली दिसंबर अर्थात गुरुवार से ही पूर्व मध्य रेल की लंबी दूरी की 70 ट्रेनों का परिचालन अगले 28 फरवरी तक रद कर दिया गया है। इनमें से 36 ट्रेनों का परिचालन पूर्णत: रद कर दिया गया है जबकि 34 ट्रेनों के परिचालन के दिनों में कमी कर चलाने की घोषणा की गई है।

अभी कोहरा घना नहीं होने के कारण कई प्रमुख ट्रेनों को इसके प्रभाव से मुक्त रखा गया है। जैसे-जैसे कोहरा घना होने लगेगा और भी ट्रेनों के परिचालन पर संकट के बादल छाने लगेंगे। पिछले साल जहां संपूर्ण क्रांति, श्रमजीवी एक्सप्रेस व मगध एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनों के परिचालन के दिनों में कमी कर दी गई थी वहीं इस साल अभी तक इसे निरस्तीकरण से मुक्त रखा गया है।

घने कोहरे में ट्रेनों के रद किए जाने के कारणों के बारे में रेल अधिकारियों ने बताया कि घने कोहरे में ट्रेनों की गति लगभग आधी कर दी जाती है। इसके कारण रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का लोड बढ़ जाता है। ऐसा केवल उत्तर भारत की ट्रेनों के साथ ही होता है। घना कोहरे का सबसे अधिक असर आसनसोल से दिल्ली के बीच ही देखने को मिलता है।

पंजाब की ओर जाने वाली ट्रेनें भी घने कोहरे के कारण काफी प्रभावित होती हैं। ऐसे में ट्रेनें काफी विलंब से चलने लगती हैं। ट्रेनों के मेंटेनेंस को लेकर इसे सप्ताह में एक दिन रद कर दी जाती है। हालांकि रेलवे की ओर से अब कई अत्याधुनिक यंत्र लगाकर घने कोहरे में भी ट्रेनों की गति को बरकरार रखने की कोशिश की गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments