HomeBiharबिहार में खुलेंगे 44 साइबर थाने, डीएसपी समेत 660 पदों पर होगी...

बिहार में खुलेंगे 44 साइबर थाने, डीएसपी समेत 660 पदों पर होगी नियुक्ति, मुख्य सचिव ने दी मंजूरी

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है. अब राज्य के हर जिले में एक-एक (रेल जिला सहित) कुल 44 साइबर पुलिस थाने खोले जाएंगे.इन थानों के बेहतर संचालन के लिए 44 डीएसपी समेत कुल 660 पदों पर नियुक्ति होगी.

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में प्रशासी पदवर्ग समिति की बैठक में इस पर सहमति दी गई. फैसले के मुताबिक एक थाने के लिए कुल 15 पद यानी एक डीएसपी, चार पुलिस निरीक्षक, तीन पुलिस अवर निरीक्षक, एक प्रोग्रामर, दो सिपाही, तीन डाटा सहायक और एक चालक सिपाही के पद सृजित किए गए हैं.

राज्य में अभी साइबर थानों की व्यवस्था नहीं है, इसकी अपराध इकाई के अधीन सभी जिलों में 74 साइबर क्राइम एवं सोशल मीडिया यूनिट की स्थापना की गई है, बता जिलों में तीन से चार वहीं छोटे जिलो में एक या दो सीसीएसएमयू कार्यरत है. सूत्रों की मानें तो इन्हें ही साइबर थानों के रूप में बदला जाएगा.

बीते 17 अप्रैल को प्रशासी पदवर्ग समिति की बैठक हुई थी. जिसकी कार्यवाही में इस फैसले की जानकारी दी गई थी. राज्य में साइबर क्राइम और सोशल मीडिया यूनिट की 74 में से 44 को ही साइबर पुलिस के रूप में बदला जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments