HomeBiharपटना में डेंगू के 146 नए मामले आए सामने, नगर निगम ने...

पटना में डेंगू के 146 नए मामले आए सामने, नगर निगम ने तेज किया डिसइनफेक्टेंट का छिड़काव

लाइव सिटीज, पटना: राजधानी पटना में डेंगू के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहा हैं. बीते शनिवार को एक बार फिर से डेंगू के नए मामलों की संख्या ने 100 के आंकड़े को पार किया है और पटना जिले में कुल 146 नए मामले सामने आए हैं. अब तक पटना में 1844 डेंगू के मामले मिले हैं. हालांकि यह सरकारी आंकड़ा है और वास्तविक आंकड़े के मुताबिक इसकी संख्या 2 से 3 गुना की बढ़ोतरी हो सकती है. क्योंकि प्राइवेट पैथोलॉजी के डेंगू का रिपोर्ट सरकार के पास नहीं मिल पा रही है.

राजधानी में डेंगू के मामले बढ़ने के साथ ही पटना नगर निगम ने डिसइनफेक्टेंट का छिड़काव किया है. पटना नगर निगम को स्वास्थ्य विभाग से निर्देश मिला कि अब निगम क्षेत्र में विशेष फॉगिंग अभियान चलाया जा रहा है और सभी वार्डों में तीन बार फॉगिंग किया जा रहा है. जहां डेंगू मरीजों की संख्या अधिक है, उस जगह को चिन्हित कर निगम ने एंटी लार्वा का छिड़काव करवाने का काम कर रही है. निगम के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि प्रतिदिन दो शिफ्ट में गाड़ियां निकल रही है और प्रत्येक वार्ड में घूम रही है. प्रत्येक वार्ड में डिसइनफेक्टेंट का छिड़काव हो रहा है.

पटना के न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल के अधीक्षक डॉ मनोज कुमार सिन्हा ने बताया कि इस बार डेंगू के स्ट्रेन डेन-1 और डेन-2 के कारण डेंगू का संक्रमण अधिक फैल रहा है. इसके बावजूद भी अधिक चिंता की बात नहीं है. अस्पताल में एडमिट होने वाले मरीजों की संख्या बेशक बढ़ रही है. हालांकि जल्द ही मरीज ठीक हो कर घर वापस लौट रहे हैं. यहां 40 से 50 हजार के बीच न्यूनतम लोगों का प्लेटलेट्स गिर रहा है. और यदि किसी मरीज का 20,000 से नीचे प्लेटलेट्स आता है. तब चिंता का विषय है और ऐसी कंडीशन में उसे अस्पताल में एडमिट करने की आवश्यकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments