HomeLok Sabha Election 2024Lok Sabah 2024: 3rd Phase के लिए नाम वापसी 22 अप्रैल तक,...

Lok Sabah 2024: 3rd Phase के लिए नाम वापसी 22 अप्रैल तक, कहां कितने प्रत्याशी?  

लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण को लेकर आज, सोमवार 22 अप्रैल नामांकन वापस लेने की आखिरी दिन है. बिहार में तीसरे चरण के चुनाव के लिए 5 सीटों पर चुनाव होना है.तो चलिए जानते हैं कि तीसरे चरण के लिए कितने अभ्यर्थी हैं जो चुनाव में ताल ठोकने वाले हैं और कौन से लोकसभा क्षेत्र है जहां वोट डाले जाएंगे.

तीसरे चरण में 5 लोकसभा क्षेत्र में चुनाव

बिहार में तीसरे चरण में 5 लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होगा. ये पांच लोकसभा क्षेत्र कोसी और सीमांचल के इलाके में आता है. ये पांच लोकसभा क्षेत्र खगड़िया, झंझारपुर, मधेपुरा, सुपौल और अररिया है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि इन पांचों सीटों पर एनडीए 2019 में जीत हासिल की थी. अब तक कितने लोगों ने भरा पर्चा

इन पांच लोकसभा क्षेत्रों में 54 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी प्रस्तुत की है. सबसे ज्यादा सुपौल में 15 उम्मीदवारों ने अपना दावा प्रस्तुत किया है. जबकी झंझारपुर में 10 मधेपुरा में 8, अररिया में 9 और खगड़िया में 12 उम्मीदवारों ने अपना पर्चा भरा है. इन सभी सीटों पर 7 मई को चुनाव होने तय हुआ है.

चौथे चरण में 25 तक आवेदन

आपको बता दें कि बिहार में चौथे चरण के चुनाव के लिए 25 अप्रैल तक नामाकंन स्वीकार किए जाएंगे. जबकी 5 वें चरण के लिए 26 से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी. निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन करने वाले दलों/ प्रत्याशियों से जूड़ी सूचना एप तथा हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. आयोग सूचना भेजने वालों की पहचान गोपनीय रखेगा. आपको बता दें कि अब तक कई मामलों में 50 से अधिक पदाधिकारियों और प्रत्याशियों पर प्राथमिकी दर्ज किया है.  

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments