HomeBiharबिहार में दो दिन का राजकीय शोक, इन चीजों पर रहेगी पाबंदी,...

बिहार में दो दिन का राजकीय शोक, इन चीजों पर रहेगी पाबंदी, जानें पूरा मामला

लाइव सिटीज पटना: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का निधन हो गया है. उन्होंने 95 साल की उम्र में मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में आखिरी सांस ली. उनके निधन पर सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी प्रकाश सिंह बादल के निधन पर दुख जताया है. इस बीच प्रकाश सिंह बादल के निधन पर बिहार में 2 दिन का राजकीय शोक घोषित हुआ है.

दरअसल पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के निधन पर बिहार में 2 दिन का राजकीय शोक घोषित हुआ है. 26 और 27 अप्रैल को बिहार में राजकीय शोक रहेगा. कैबिनेट सचिवालय विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. इस दिन राज्य के उन सभी भवनों जिन पर नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है, वो आधा झुका रहेगा. इसके साथ ही इस अवधि में राजकीय समारोह सांस्कृतिक मनोरंजन के कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे. बता दें कि केंद्र सरकार ने भी बादल के निधन पर दो दिन का राष्ट्रीय शोक रखा है.

इससे पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने प्रकाश सिंह बादल के निधन पर दुख जताया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा कि प्रकाश सिंह बादल ने अपने लंबे राजनीतिक सफर में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक निर्वहन किया. वो राजनीति में अपनी शुचिता के लिए जाने जाते थे. उनसे मेरा गहरा लगाव था. पटना में आयोजित प्रकाश पर्व के दौरान भी उनसे मेरी मुलाकात हुई थी. उनके निधन से मैं व्यक्तिगत रूप से मर्माहत हूं. उनके निधन से राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है.

वहीं बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी प्रकाश सिंह बादल के निधन पर दुख जताया है. तेजस्वी यादव ने अपने शोक संदेश में कहा कि देश के अनुभवी और संघर्षशील नेता शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक एवं पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सरदार श्री प्रकाश सिंह बादल जी का निधन दुखद है. परमपिता से दिवंगत आत्मा की शान्ति और शोकाकुल परिजनों के लिए दुःख सहने की शक्ति प्रदान करने की कामना करता हूँ.

बता दें कि शिरोमणि अकाली दल के दिग्गज नेता व पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का मंगलवार को निधन हो गया. उन्होंने 95 साल की उम्र में मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में 8.30 बजे आखिरी सांस ली. शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के वरिष्ठ नेता को सांस लेने में परेशानी होने की शिकायत के बाद एक हफ्ते पहले मोहाली में फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पिछले हफ्ते, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बादल के स्वास्थ्य की जानकारी ली थी और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी. उन्होंने 20 साल की उम्र में 1947 में सरपंच का चुनाव जीतकर अपना राजनीतिक करियर शुरू किया था. इसके बाद वह पांच बार पंजाब का सीएम बने.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments