HomeBiharअफवाह फैलाने और सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास करने वाले जाएंगे...

अफवाह फैलाने और सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास करने वाले जाएंगे जेल, DM ने साफ कह दिया

लाइव सिटीज पटना: सीतामढ़ी डीएम मनेश कुमार मीणा द्वारा आज समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में रामनवमी, चैती छठ,चैती दुर्गा पूजा रमजान माह के मद्देनजर विधि व्यवस्था की तैयारियों को लेकर समीक्षा की गई. इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ,अपर समाहर्ता राजस्व मनीष कुमार शर्मा ,अपर समाहर्ता विभागीय जहां कृष्ण प्रसाद गुप्ता ,सिविल सर्जन,डीसीएलआर सदर एवं पुपरी, तीनों अनुमंडल पदाधिकारी, जिला जन संपर्क पदाधिकारी ,जिला स्तरीय अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ सभी थानों के थानाध्यक्ष, अंचल अधिकारी उपस्थित रहे.

जिलाधिकारी ने कहा कि रामनवमी एवं चैती छठ के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ अपने-अपने कर्तव्यों और दायित्वों का निर्वहन करना है. सतर्क रहते हुए शांतिपूर्ण और सौहार्द पूर्ण वातावरण में आगामी त्योहारों को संपन्न कराने की दिशा में पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें. उन्होंने कहा कि चैती छठ को लेकर घाटों पर सभी व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाए.

डीएम ने कहा कि नदी, घाट ,तलाब जहां छठ पूजा पर श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठा होती है. वहां SOP के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं की जानी है. नदी ,घाट ,तालाबों को अच्छे तरीके से बैरिकेडिंग करा लें. खतरनाक घाटों को निषिद्ध कर दिया जाए. साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था स्थानीय बुद्धिजीवियों से सलाह मशवरा कर सुनिश्चित किया जाए.

निर्देश दिया कि घाटों के किनारे पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था ,चेंजिंग रूम आदि व्यवस्थाएं आयोजकों से समनवय स्थापित कर कराना सुनिश्चित करें. निजी नाव के परिचालन पर रोक तथा पटाखों की बिक्री पर करवाई करें. पूजा समितियों के साथ बैठक आयोजित कर शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में पर्व त्योहारों को संपन्न कराया जाए. सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि सभी पीएचसी को अलर्ट मोड में रखें. साथ ही क्विक मेडिकल रिस्पॉन्स टीम को आवश्यक संसाधनों के साथ अलर्ट मोड में रखेंगे. इसके साथ ही एसडीआरएफ की टीम भी अलर्ट मोड में रखी जाए ताकि विषम परिस्थिति में त्वरित गति से कार्रवाई की जा सके.

छठ घाटों पर गोताखोरों की तैनाती सुनिश्चित किया जाए। साथ ही छठ घाटों पर मजिस्ट्रेट एवं पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति कर दी जाए। इस मौके पर विधि व्यवस्था संधारण हेतु लगभग 50 दंडाधिकारियों ,पर्याप्त पुलिस पदाधिकारियों के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति थाना वार की गई है.

रामनवमी के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था संधारण के मद्देनजर कई आवश्यक निर्देश दिए गए. इस दौरान असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों को सादे लिबास में प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है. निर्देश दिया गया कि असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से पेश आया जाए. वैसे तत्वों पर विधि सम्मत निरोधात्मक कार्रवाई की जाए. निर्देश दिया गया कि कलश यात्रा ,शोभा यात्रा सहित अन्य प्रकार के जुलूस को देखते हुए पूरी सावधानी और सतर्कता बरती जाए। इस दौरान सभी अधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहेंगे. आवश्यकता अनुसार मजिस्ट्रेट /पुलिस अधिकारी सहित पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती करने का निर्देश दिया गया. कलश यात्रा शोभा यात्रा सहित अन्य जुलूस का रूट वेरिफिकेशन अनिवार्य रूप से करने का निर्देश दिया गया. निर्देश दिया गया कि बिना अनुज्ञप्ति के एक भी प्रोसेशन ,(जुलूस)नहीं निकले.

जुलूस निकालने वाले समितियों के साथ बैठक कर ले तथा जुलूस की sop से उन्हें अवगत कराएं. आयोजकों को SOP का शत-प्रतिशत अनुपालन करना अनिवार्य है. तेज आवाज में बाजा बजाना (डीजे )पर प्रतिबंध रहेगा. लाउडस्पीकर बजाने के लिए संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से अनुमति लेनी आवश्यक होगी. निर्देश दिया कि पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम तथा प्रॉपर तरीके से क्राउड मैनेजमेंट की व्यवस्था आयोजकों के साथ समन्वय स्थापित कर सुनिश्चित किया जाए. अश्लील भड़काऊ गीतों, टिप्पणियों ,हरकतों पर विधि सम्मत कठोर कार्रवाई की जाएगी. सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी. भोजपुरी अश्लील गीत, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले गीत या वक्तव्य को बजाने या सोशल मीडिया पर पोस्टिंग करने ,आर्केस्ट्रा के आयोजन,हथियारों के प्रदर्शन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments