HomeBiharबिहार में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा मंदिर, अयोध्या में बन रहे...

बिहार में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा मंदिर, अयोध्या में बन रहे रामलला मंदिर से भी भव्य, जानें क्या होगा खास

लाइव सिटीज पटना: विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना वर्ष 2025 के सावन महीने तक हो जाएगा. महावीर मन्दिर न्यास के सचिव किशोर कुणाल ने मंगलवार को यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि इसी महीने 20 जून से पूर्वी चंपारण में विराट रामायण मंदिर का निर्माण कार्य भी प्रारम्भ हो जाएगा. यही दुनिया के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना होगी. महावीर मंदिर पटना के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि यह मंदिर विश्व का सबसे ऊंचा मंदिर होगा, जिसके शिखर की ऊंचाई 270 फीट होगी.

किशोर कुणाल ने कहा कि पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया-चकिया पथ पर कैथवलिया-बहुआरा में विराट रामायण मन्दिर का निर्माण 20 जून से प्रारंभ हो जाएगा. वर्ष 2025 के सावन तक मन्दिर में विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना हो जाएगी. उसी साल आखिर तक विराट रामायण मन्दिर बनकर तैयार हो जाएगा. उन्होंने कहा कि मन्दिर के कुल 12 शिखरों की साज-सज्जा में और दो वर्ष लगेंगे. वहीं विराट रामायण मन्दिर तीन मंजिला होगा. मन्दिर में प्रवेश के बाद प्रथम पूज्य विघ्नहर्ता भगवान गणेश के दर्शन होंगे. वहां से बढ़ते ही काले ग्रेनाइट की चट्टान से बने विशाल शिवलिंग के दर्शन होंगे. महाबलिपुरम में 250 टन वजन के ब्लैक ग्रेनाइट पत्थर की चट्टान को तराशकर मुख्य शिवलिंग के साथ सहस्रलिंगम भी बनाया जा रहा है.

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि विराट रामायण मंदिर की लंबाई 280 फीट और चौड़ाई 540 फीट होगी जबकि अयोध्या में बन रहे रामलला मंदिर की लंबाई 360 फीट और चौड़ाई 235 फीट है जबकि सबसे ऊंचा शिखर 135 फिट का है वही विराट रामायण मंदिर का सबसे ऊंचा शिखर 270 फीट का है वहीं विराट रामायण मंदिर में शैव और वैष्णव देवी देवताओं के कुल 22 मंदिर होंगे.

मंदिर निर्माण के लिए 120 एकड़ जमीन उपलब्ध है, जिसे जानकीनगर के रूप में विकसित किया जाएगा जहां कई आश्रम, गुरुकुल, धर्मशाला होंगे. विराट रामायण मंदिर का नाम पहले विराट अंकोरवाट मंदिर रखा गया था. कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर से मिलते नाम के कारण कंबोडिया सरकार ने वर्ष 2012 में अपनी आपत्ति दर्ज की थी. उसी वर्ष मंदिर का भूमि पूजन भी हुआ था. आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि यह हनुमानजी की देन है कि कंपनी के सीएमडी खुद आए और उन्होंने कहा कि यह काम हमें दीजिए और बगैर एडवांस के उन्होंने काम शुरू करने के लिए एग्रीमेंट किया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments