HomeBiharBPSC 68वीं मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें क्या-क्या पहली बार हो...

BPSC 68वीं मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें क्या-क्या पहली बार हो रहा इस एग्जाम में, 5 वर्ष का बैन भी..

लाइव सिटीज पटना: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 68वीं संयुक्त परीक्षा का पूरा शिड्यूल जारी कर दिया है. बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित संयुक्त परीक्षा के लिए पटना जिले में 7 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें कुल 3444 अभर्थी परीक्षा देंगे. बिहार लोक सेवा आयोग द्वार ली जा रही इस परीक्षा में कई बदलाव हुआ हैं. परीक्षा को लेकर आयोग की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. अभ्यर्थी अगर परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक गजट लेकर प्रवेश करते हैं तो उनपर पांच वर्ष का प्रतिबंध भी लगेगा.

बिहार लोक सेवा आयोग द्वार ली जा रही इस परीक्षा में कई बदलाव हुआ हैं. पहली बार परीक्षा में निबंध विषय को भी रखा गया है. जिसका अंक मेरिट से जुड़ेगा. वहीं पहली बार अभ्यर्थी ऐसी परीक्षा देंगे, जिसमें प्रश पत्र और उत्तर पुस्तिका एक में रहेगी. 12 मई को यह प्रतियोगिता परीक्षा एक पाली में होगी. जबकि 17 और 18 मई को दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा. 18 मई को 68वीं संयुक्त मुख्य लिखित प्रतियोगिता परीक्षा होगी. परीक्षा में पहली बार निबंध विषय को शामिल किया गया है. जो कि 300 अंकों का होगा. 12 मई को परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दिन में 12:30 बजे तक होगा. जबकि 17 और 18 मई को यह परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दिन में 12:30 बजे तक और दोपहर में 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी.

अभ्यर्थी अगर किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गजट इस्तेमाल करते हुए पकड़ा जाएगा, तो उसके ऊपर 5 वर्ष और किसी भी प्रकार का अफवाह फैलाने वाले उम्मीदवार को 3 वर्ष तक के लिए बीपीएससी की परीक्षा में प्रतिबंध कर दिया जाएगा. इसके अलावा बीपीएससी इसकी सूचना देश के सभी राज्यों के आयोग को दे देगा. वहीं बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित 68वीं मुख्य परीक्षा का परिणाम 26 जुलाई, 2023 को घोषित किया जाएगा. मेंस एग्जाम में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए शामिल होना होगा. बीपीएससी सीसीई 68वीं साक्षात्कार 11 अगस्त को आयोजित किया जाएगा. वहीं, आयोग 9 अक्टूबर, 2023 को फाइनल परिणाम घोषित करेगा.

जानिए, क्या-क्या पहली बार हो रहा इस परीक्षा में…

अभ्यर्थियों को किसी भी भाषा में परीक्षा देने के लिए खुद से ही उत्तर पुस्तिका पर भाषा का चयन करेंगे.

मेधा का निर्धारण जीएस-1, जीएस-2 और निबंध विषय से प्राप्त अंक पर बने मेधा के आधार पर किया जाएगा.

इस बार मेंस परीक्षा में निबंध पेपर अलग से लिया जाएगा. निबंध पेपर 300 अंक का होगा. इसमें 100-100 अंक के तीन निबंध पूछे जाएंगे.

अगर किसी इलेक्ट्रानिक सामान के साथ कोई पकड़े जाते हैं तो उन्हें पांच साल वर्ष तक सभी आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा में प्रतिबंधित किया जाएगा. साथ ही अफवाह फैलाने वालों को 3 साल के प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments