HomeBiharनीतीश ने उठया अच्छा कदम , बिहार पुलिसकर्मियों को शहीद होने पर...

नीतीश ने उठया अच्छा कदम , बिहार पुलिसकर्मियों को शहीद होने पर मिलेगा 25 लाख का मुआवजा

लाइव सिटीज, पटना : बिहार पुलिस में काम कर रहे कर्मियों के लिए एक अच्छी खबर है . हालांकि ये खबर मुआवजा से जुड़ा है जिसमे बिहार में किसी भी सिपाही के शहीद होने पर उसके परिजनों को 25 लाख रुपए तक का मुआवजा दिया जाएगा. नीतीश सरकार ने पुलिसकर्मियों के लिए यह बड़ा फैसला लिया है. बता दें कि इससे पहले मुआवजे की राशि केवल 2 लाख रुपये थी. लेकिन बिहार सरकार इसको बढ़ा कर 25 लाख कर दिया है. जिससे संबंधित आदेश बिहार सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है.

बता दें कि इसकी जानकारी सहायक पुलिस महानिरीक्षक कल्याण विशाल शर्मा ने मीडिया कर्मियों को दी . विशाल शर्मा ने बताया कि बिहार के पुलिसकर्मियों को कार्य के दौरान उनके जीवन की क्षति होने पर परिजनों को 25 लाख रुपए मुआवजे के तौर पर दिया जाएगा . साथ ही कहा कि यह राशि पुलिस परिवार की तरफ से हर साल दिये जाने वाले अंशदान का हिस्सा होगा . पुलिस महानिदेशक आरएस भट्टी की अध्यक्षता में प्रशासी समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया है .

साथ ही बता दें कि पुलिसकर्मियों द्वारा आत्महत्या करने की स्थिति में यह राशि नहीं दिया जायेगा . साथ ही भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के साथ ही बिहार पुलिस सेवा के अधिकारियों को भी इस तरह का लाभ मिलेगा . बता दें कि पुलिस मुख्यालय की इस पहल से करीब 1 लाख 20 हजार पुलिसकर्मियों को लाभ से जोड़ा गया है. वहीं बता दें कि बिहार पुलिस मुख्यालय इसकी शुरुआत समस्तीपुर में शहीद हुए नंदकिशोर यादव से की है. समस्तीपुर के मोहनपुर ओपी प्रभारी नंदकिशोर यादव पशु तस्करों के हमले में शहीद हो गए थे . सरकार की तरफ से ये राशि उनके आश्रितों को दी जाएगी और इस राशि का भुगतान किया जाएगा . बता दें कि अगले महीने यह राशि नंदकिशोर यादव की पत्नी को दी जाएगी . बिहार के पुलिसकर्मियों के हित में उठाया गया या बेहद कारगर और सार्थक कदम माना जा रहा है क्योंकि अब तक पुलिसकर्मियों के शहीद होने के बाद उनके परिजनों को बड़ी राशि नहीं मिल पाती थी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments