HomeBiharLok Sabha Election 2024: तेजस्वी को झटका देने वाले गुलाब यादव कौन...

Lok Sabha Election 2024: तेजस्वी को झटका देने वाले गुलाब यादव कौन हैं? BSP की टिकट पर चुनाव लड़ेंगे

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आज 17 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार का आखरी दिन है. पहले चरण में चुनाव बिहार के 4 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. एनडीए और इंडिया गठबंधन की तरफ से धुंधाधार प्रचार हो रहा है. इस बीच राजद के एक और नेता ने बगावत करके चुनाव में ताल ठोक दिया है. इस बार झंझारपुर से राजद के नेता गुलाब यादव ने पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोला है वे BSP के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लडेंगे. तो चलिए जानते हैं कि गुलाब यादव कौन हैं और उनके चुनाव लड़ने से कितना असर पड़ेगा?

कौन हैं गुलाब यादव

गुलाब यादव मधुबनी,झंझारपुर में एक बड़ा नाम हैं उनकी गिनती  राजद के कद्दावर नेताओं में होती है. साल 2015 से लेकर 2020 तक वे  विधानसभा के सदस्य रहे हैं. गुलाब यादव ने लोकसभा चुनाव 2019 में राजद की टिकट से चुनाव लड़ा था लेकिन वे चुनाव हार गए थे. लोक सभा चुनाव 2019 में उन्हें कुल 2 लाख 79 हजार 440 वोट मिले थे. जबकि सामने जेडीयू के रामप्रित मंडल को 6 लाख से अधिक वोट मिला था.

Lok Sabha Election 2024: तेजस्वी को झटका देने वाले गुलाब यादव कौन हैं? BSP की टिकट पर चुनाव लड़ेंगे

पत्नी ने निर्दलीय जीता चुनाव

गुलाब यादव की पत्नी मधुबनी की सीट से एमएलसी हैं. साल 2022 में हुए चुनाव में उन्हें सफलता मिली थी. वे निर्दलीय  चुनाव में लड़ रही थी तब भी उन्हें विरोधी से लगभग 2 गुना वोट मिला था. आपको बता दें कि 2022 में हुए एमएलसी चुनाव में 4 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी. जिसमें से गुलाब यादव की पत्नी भी शामिल थी.इससे पहले उनकी बेटी बिंदू ने भी जिला पार्षद की अध्यक्ष पद पर जीत हासिल कर क्षेत्र में अपनी पकड़ को बता दिया था.

BSP की टिकट पर मैदान में

गुलाब यादव को पिछली बार राजद ने 2019 में लोकसभा का उम्मीदवार बनाया था. लेकिन वे चुनाव हार गए थे. अब ऐसे में उन्हें इस साल भी टिकट की उम्मीद थी लेकिन झंझारपुर की सीट राजद ने अपने गठबंधन की सहयोगी वीआईपी को दे दिया. यहां से गुलाब यादव और देवेंद्र यादव दोनों ही टिकट के उम्मीद में थे. टिकट कटने पर गुलाब यादव BSP की सिंबल पर चुनाव में उतरने जा रहे हैं. अब देखना होगा कि चुनाव में कितना अपना जौहर दिखा पाते हैं. लेकिन चुनाव में उनके आने से खूब सियासी हलचल होने वाली है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments