HomeBiharजानें क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा, आपकी जेब पर कितना पड़ेगा...

जानें क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा, आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर, देखिए लिस्ट

लाइव सिटीज पटना: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश कर दिया. सरकार ने अलग-अलग वर्गों के लिए कई बड़े एलान किए हैं. मध्य वर्ग को टैक्स स्लैब में बड़ा छूट दिया गया तो नौकरीपेशा और व्यापारियों को भी अलग-अलग तरह से राहत देने की कोशिश हुई. बजट में आम लोगों की निगाहें आमतौर पर इस बात पर रहती हैं कि कौन-सी चीज सख्‍ती हुई और कौन-सी महंगी. सरकार हर साल कुछ चीजों पर कर और आयात शुल्‍क घटती-बढ़ाती है. इसका प्रभाव कई चीजों पर पड़ता है. इस बार भी कई चीजें सस्‍ती और महंगी हुई हैं.

इस बार बजट सत्र में जिन चीज़ों को सस्ते होने का एलान किया गया है, उसमें एलईडी, टेलीविजन, सस्ते होंगे. इसके साथ ही आगामी वित्तीय वर्ष में इलेक्ट्रॉनिक वाहन सस्ते होंगे. साथ ही साथ खिलौने, साइकिल सस्ती होंगी. देसी मोबाइल फोन, कैमरे सस्ते होंगे, ऑटोमोबाइल से जुडी हुई चीज़ें भी सस्ती होगी. सोना-चांदी से बने गहने सस्ते होंगे. कपड़ा, मोबाइल कैमरा लेंस, इलेक्ट्रिक गाड़ियां, हीरे के आभूषण लिथियम सेल्स, साइकिल सस्ता हुआ है. वहीं सिगरेट महंगी होगी. रसोई गैस की चिमनी महंगी होगी. विदेश से आने वाली चांदी की चीज़ें महंगी होगी. इसके आलावा शराब, छाता, सोना, प्लैटिनम, एक्स रे मिशन,हीरा, सोना महंगा हुआ हैं.

बजट में क्या हुआ सस्ता, क्या महंगा यहां जानिए सब

जानिए बजट में क्या हुआ सस्ता

LED टीवी, कपड़ा, मोबाइल फोन,खिलौना, मोबाइल कैमरा लेंस, साइकिल, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिक वाहन, कुछ मोबाइल फोन के पार्ट्स,हीरे के आभूषण, बायोगैस से जुड़ी चीजें, लिथियम सेल्स

बजट में क्या हुआ महंगा

सिगरेट, शराब, छाता, विदेशी किचन चिमनी, सोना, आयातित चांदी के सामान, प्लेटिनम, एक्स-रे मशीन, विदेशी खिलौने

ये हुआ सस्‍ता

कुछ मोबाइल पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी में राहत
इलेक्ट्रिक कार भी होंगी सस्ती.
लिथियम आयन बैटरी के आयात पर कस्टम ड्यूटी में छूट दी गई है.
टीवी सस्ता होगा. इम्पोर्ट ड्यूटी कम होगी. इलेक्ट्रिकल सामान भी सस्ता होगा.
टेलीविजन के ओपन सेल के कलपुर्जों पर सीमा शुल्क घटाकर 2.5 प्रतिशत किया गया है.
मोबाइल के पार्ट्स के दाम भी कम होंगे, क्योंकि कस्टम ड्यूटी कम की गई है.
लैब-निर्मित हीरे के सीड्स पर कस्टम ड्यूटी में छूट.
रबर में भी ड्यूटी कम की गई है.
खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्सधारकों को बड़ी राहत दी है. अब 7 लाख रुपये तक की आमदनी पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा. वित्त मंत्री ने बजट में नया आयकर स्लैब पेश किया है. दरअसल, अभी तक 5 लाख रुपये तक आमदनी पर कोई आयकर नहीं देना पड़ता था. लेकिन अब इस कैप को सरकार ने बढ़ाकर 7 लाख रुपये तक कर दिया है. व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर 0 से 3 लाख रुपये तक शून्य, 3 से 6 लाख रुपये तक 5%, 6 से 9 लाख रुपये 10%, 9 से 12 लाख रुपये 15%, 12 से 15 लाख रुपये तक 20% और 15 लाख से ऊपर 30% रहेगी.

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश कर दिया. सरकार ने अलग-अलग वर्गों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं. मध्य वर्ग को टैक्स स्लैब में बड़ा छूट दिया गया तो नौकरीपेशा और व्यापारियों को भी अलग-अलग तरह से राहत देने की कोशिश हुई. वहीं गरीब वर्ग के लिए सरकार ने अपने खजाने की तिजोरी खोल दी. सरकार ने मुफ्त राशन की योजना से लेकर जेल में बंद गरीबों की रिहाई तक के बिंदुओं को इस बार बजट में शामिल किया. मुफ्त आवासीय योजना पर भी सरकार ने बजट बढ़ा दिया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में की कई बड़ी घोषणाएं

सालाना 7 लाख रुपये तक की आय वालों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा, पहले यह सीमा पांच लाख रुपये की थी

अगले 1 साल तक मुफ्त अनाज योजना, इसके लिए 2 लाख करोड़ रुपए का बजट

पहचान पत्र के तौर पर PAN को मान्यता

पीएम आवास योजना का फंड बढ़ाया जाएगा. पीएम आवास योजना के खर्च को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक किया जा रहा है.

अगले 3 सालों में, सरकार आदिवासी छात्रों को समर्थन देने वाले 740 एकलव्य मॉडल स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों को नियुक्त करेगी.

2014 से बने मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ कोलोकेशन में 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे.

देश में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments