HomeBiharटीवी-मोबाइल फोन होंगे सस्ते, अब 7 लाख तक कोई टैक्स नहीं, एक...

टीवी-मोबाइल फोन होंगे सस्ते, अब 7 लाख तक कोई टैक्स नहीं, एक साल तक मिलता रहेगा मुफ्त अनाज

लाइव सिटीज पटना: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और देश का 75वां बजट पेश कर रही हैं. कृषि, शिक्षा, गरीबों के लिए अहम ऐलान किए गए. अब 7 लाख सालाना से कम आय वालों पर कोई इनकम टैक्स नहीं लगेगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव का एलान कर दिया है. वित्त मंत्री ने राहत देते हुए एलान किया कि अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा. पहले यह सीमा पांच लाख रुपये की थी. उन्होंने बताया कि गरीब खाद्यान्न योजना 1 साल के लिए बढ़ाई गई है.

वित्त मंत्री ने कहा कि पैन अब राष्ट्रीय पहचान पत्र के रूप में जाना जाएगा. बजट में घोषणा की गई कि इलेक्ट्रिक वाहन, ऑटोमोबाइल , खिलौने और देसी मोबाइल सस्ते होंगे. वहीं चिमनी , कुछ मोबाइल फोन और कैमरे के लैंस, सिगरेट सोना, चांदी, प्लेटिनम महंगा होगा. मिडिल क्लास को अभी 5 लाख तक कोई टैक्स नहीं देना होता है अब यह 7 लाख सालाना होगी. सालाना 7 लाख रुपये तक की आय वालों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. यह छूट नई टैक्स व्यवस्था का चयन करने वालों को मिलेगी.

वित्त मंत्री सीतारमण ने नया टैक्स स्लैब की घोषणा की है

0- 3 लाख – कोई टैक्स नहीं
3-6 लाख – 5 फीसद टैक्स
6-9 लाख – 10 फीसद टैक्स
9-12 लाख – 15 फीसद टैक्स
12-15 लाख – 20 फीसद टैक्स
15 लाख से ज्यादा की इनकम पर 30 फीसद टैक्स

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि मुफ्त खाद्यान योजना को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है. अब लोगों को जनवरी 2024 तक मुफ्त खाद्यान योजना के तहत प्रति यूनिट 5 किलो अनाज मिलता रहेगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए अगले 3 वर्षों में 38,000 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी. आम बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार रोजगार को लेकर प्रयास कर रही है. इसके तहत अलग अलग सेक्टर में रोजगार के अवसर पैदा किए जा रहें हैं.157 मेडिकल कॉलेज में 140 नर्सिंग कॉलेज खोली गई है.एकलव्य स्कूलों में 38 हजार टीचर की बहाली का ऐलान किया है. राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी खोले जाने की घोषणा की गई है.

वित्तमंत्री ने 1 साल तक किसानों को लोन मे छूट देने की घोषणा की. गरीबों के घर के लिये 79 हजार करोड़ का फंड आवंटित किया गया. 50 नये हवाई अड्डे खोलने की घोषणा की गई है. रेलवे पर 2.4 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का प्रस्ताव वित्त मंत्री ने रखा है. नगर निगम को अपना बॉन्ड लाने का प्रस्ताव वित्तमंत्री ने रखा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के 3 सेंटर खुलेंगे.इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाले खर्च में 33% की बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में की कई बड़ी घोषणाएं

सालाना 7 लाख रुपये तक की आय वालों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा, पहले यह सीमा पांच लाख रुपये की थी

अगले 1 साल तक मुफ्त अनाज योजना, इसके लिए 2 लाख करोड़ रुपए का बजट

पहचान पत्र के तौर पर PAN को मान्यता

पीएम आवास योजना का फंड बढ़ाया जाएगा. पीएम आवास योजना के खर्च को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक किया जा रहा है.

अगले 3 सालों में, सरकार आदिवासी छात्रों को समर्थन देने वाले 740 एकलव्य मॉडल स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों को नियुक्त करेगी.

2014 से बने मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ कोलोकेशन में 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे.

देश में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments