HomeBihar15 जून से आम लोगों के लिए खुलेगा देश का सबसे आधुनिक...

15 जून से आम लोगों के लिए खुलेगा देश का सबसे आधुनिक दरभंगा तारामंडल, जानें क्या होगा खास

लाइव सिटीज पटना: बिहार के दरभंगा में बना राज्य का दूसरा और देश का सबसे आधुनिक तारामंडल 15 जून से आम नागरिकों के लिए खोल दिए जाएंगे. यह तारामंडल सबसे आधुनिक तारामंडल है. अभी तक इस तारामंडल में केवल स्कूली बच्चे के लिए दो शो के लिए खोला जा रहा था. जिसमें स्कूली बच्चों को रहस्यमयी ब्रह्मांड, तारा, ग्रह, आकाशगंगा और अन्य कई जानकारी दी जा रही है. अभी दिन में दो शो आयोजित हो रहे हैं. लेकिन आम लोगों को जब से प्रवेश मिलेगा, तब चार शो आयोजित किए जाएंगे.

तारामंडल में घूमने वाले बच्चे ग्रह-नक्षत्रों के संसार को देख रोमांचित हो उठते हैं. यही नहीं, बच्चों को शो के माध्यम से ब्रह्मांड से जुड़ी सभी जिज्ञासाओं को शांत किया जाता है. ग्रह-नक्षत्र से जुड़े सारे प्रश्नों के जवाब ऑडियो और वीडियो के माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा बताया जाता है. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग बिहार सरकार के निर्देशक उदयन मिश्रा द्वारा तारामंडल-सह-ज्ञान एवं विज्ञान संग्रहालय, दरभंगा के निरीक्षण के उपरान्त की गई समीक्षा बैठक में फैसला लिया गया कि 15 जून 2023 से आमजनों के लिए खोल दिया जाएगा. जिसमें रोजाना चार शो आयोजित होंगे.

शो का सफल संचालन के लिए दो आयुवर्ग के लिए अलग-अलग दर को निर्धारित किया गया है. 6 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चे के लिए 2D शो शुल्क 20 रुपये और 3D शो के लिए 30 रुपये शुल्क लगेगा. वहीं 15 साल से अधिक आयुवर्ग के लिए 2D शो शुल्क 50 रुपये और 3D शो के लिए 70 रुपये शुल्क देना पड़ेगा. इसके साथ ही 6 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों का कोई शुल्क नहीं लगेगा.

तारामंडल सह ज्ञान एवं विज्ञान संग्रहालय, दरभंगा में 2डी एवं 3डी के लिए अलग-अलग प्रवेश/आरक्षण शुल्क निर्धारित किया गया है. सामान्य दर्शक वर्ग के 06 से 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए 2डी के लिए 20 रुपये एवं 3डी के लिए 30 रुपये प्रति व्यक्ति तथा 15 वर्ष से ऊपर के दर्शकों के लिए 2डी के लिए 50 रुपये प्रति व्यक्ति एवं 3डी के लिए 70 रुपये प्रति व्यक्ति, प्रधानाध्यापक के स्तर से प्रेषित 20 स्कूली छात्र-छात्राओं के समूह को 2डी के लिए 10 रुपये प्रति छात्र-छात्रा एवं 3डी के लिए 20 रुपये प्रति छात्र-छात्रा, स्कूल व अन्य संस्थानों द्वारा 150 सीट वाले ब्लॉक बुकिंग के लिए 2डी के लिए 10 रुपये प्रति छात्र, दर्शक एवं 3डी के लिए 20 रुपये प्रति छात्र, दर्शक शूल्क निर्धारित किया गया है. इसके साथ विदेशी पर्यटक एवं उनके साथ 03 वर्ष से अधिक के बच्चों के लिए 2डी के लिए 100 रुपये प्रति व्यक्ति एवं 3डी के लिए 200 रुपये प्रति व्यक्ति शूल्क निर्धारित किया गया है. प्रातः 10 बजे से अपराह्न छह बजे तक 300 सीट के सभागार आरक्षण के लिए 30,000 रुपये एवं जीएसटी अतिरिक्त देय होगा. इसके साथ ही 5,000 रुपये सुरक्षित जमा राशि जमा करानी होगी.

बता दें कि दरभंगा जिले में निर्माणाधीन तारामंडल सह विज्ञान संग्रहालय को आधुनिक तरीके से निर्माण कराया जा रहा है. इस तारामंडल के निर्माण में 164 करोड़ की लागत से निर्माण कराया जा रहा है, जो कि पूरी तरह से न्यूयॉर्क मॉडल पर आधारित है. बिहार के दरभंगा में बना राज्य का दूसरा और देश का सबसे आधुनिक तारामंडल है. यह तारामंडल सबसे आधुनिक तारामंडल है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments