HomeBiharBihar MLC Election: बिहार में 5 MLC सीटों का रिजल्ट कल, कौन...

Bihar MLC Election: बिहार में 5 MLC सीटों का रिजल्ट कल, कौन मारेगा बाजी?, बीजेपी या महागठबंधन

लाइव सिटीज पटना: बिहार विधान परिषद की 5 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे कल आएंगे. बिहार विधान परिषद के स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों की 5 सीट पर वोटिंग हो चुकी है. कल यानी 5 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी और परिणाम जारी किए जाएंगे. इस चुनाव में 48 उम्मीदवार हैं. जिसमें कुछ बड़ी पार्टियों से समर्थित हैं तो कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल हैं. हालांकि मुख्य मुकाबला जेडीयू-आरजेडी महागठबंधन और बीजेपी के बीच है.

एमएलसी केदार नाथ पांडेय के निधन के बाद सारण शिक्षक सीट खाली हुई थी. इसके अलावा अन्य चार सीटों पर एमएलसी का कार्यकाल खत्म होने के बाद यहां चुनाव कराए गए. बीजेपी ने सभी पांचों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. वहीं महागठबंधन में शामिल जेडीयू ने 3 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. वहीं आरजेडी और सीपीआई एक-एक सीट पर लड़ रही है. अभी जिन पांच सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उनमें से बीजेपी का सिर्फ एक पर ही पहले कब्जा था. पार्टी इस बार एक से ज्यादा सीट पर जीत की रणनीति से मैदान में उतरी है.

सारण स्नातक क्षेत्र से भाजपा के महाचंद्र सिंह और जदयू के वीरेंद्र यादव आमने-सामने हैं. सारण शिक्षक विधान परिषद उपचुनाव में बीजेपी के डॉ धर्मेंद्र सिंह का सामना सीपीआई के स्व. केदार पांडे के पुत्र पुष्कर आनंद से है. वहीं गया स्नातक क्षेत्र से भाजपा के अवधेश नारायण सिंह का मुकाबला राजद से जगदानंद सिंह के बेटे पुनीत कुमार सिंह से हैं. गया शिक्षक क्षेत्र से जदयू के संजीव श्याम सिंह का मुकाबला भाजपा के जीवन कुमार से है. इनके अलावा कोसी शिक्षक क्षेत्र से भाजपा के रंजन कुमार के सामने जदयू के संजीव कुमार सिंह हैं.

5 MLC सीटों पर कहां से कौन प्रत्याशी

1.सारण स्नातक क्षेत्र-भाजपा के महाचंद्र सिंह और जदयू के वीरेंद्र यादव आमने-सामने

2.सारण शिक्षक विधान परिषद उपचुनाव-भाजपा के डॉ धर्मेंद्र सिंह और सीपीआई के पुष्कर आनंद

3.गया स्नातक क्षेत्र-भाजपा के अवधेश नारायण सिंह और राजद से पुनीत कुमार सिंह

4.गया शिक्षक क्षेत्र- जदयू से संजीव श्याम सिंह और भाजपा से जीवन कुमार

5.कोसी शिक्षक क्षेत्र-भाजपा के रंजन कुमार और जदयू के संजीव कुमार सिंह

बता दें कि बिहार विधान परिषद में सदस्यों की संख्या 75 है. इसमें 4 सदस्यों का कार्यकाल 8 मई को समाप्त हो रहा है, जबकि एक सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. यह सीट सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सीपीआई के केदारनाथ पांडेय के निधन के बाद से खाली है. आठ मई 2023 को जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होगा, उनमें गया स्नातक क्षेत्र से अवधेश नारायण सिंह, सारण स्नातक क्षेत्र से वीरेंद्र नारायण यादव, कोसी निर्वाचन क्षेत्र से संजीव कुमार सिंह और गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजीव श्याम सिंह शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments