HomeBiharहरिद्वार के हर की पौड़ी से सुंदर बनेगा बेगूसराय का सिमरिया घाट,...

हरिद्वार के हर की पौड़ी से सुंदर बनेगा बेगूसराय का सिमरिया घाट, एक साल में हो जाएगा कायाकल्प, CM नीतीश का बड़ा ऐलान

लाइव सिटीज पटना: बेगूसराय का सिमरिया घाट हरिद्वार के हर की पौड़ी से भी सुंदर बनेगा. इसके सौंदर्यीकरण पर 115 करोड़ रुपये खर्च होंगे. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज यानी मंगलवार को बेगूसराय में गंगा नदी के किनारे स्थित सिमरिया धाम स्थल पर सीढ़ी घाट निर्माण एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास किया. इस मौके पर उन्होंने इस स्थल के सौंदर्यीकरण और विकास कार्यों को लेकर चर्चा की. सीएम ने कहा कि हरिद्वार की तर्ज सिमरिया धामविकसित होगा. खानपान, सुरक्षा और आराम की व्यवस्था होगी. सीएम ने कहा कि 2024 से पहले काम पूरा करने का टारगेट तय है.

बेगूसराय में गंगा नदी के किनारे स्थित सिमरिया धाम स्थल पर सीढ़ी घाट निर्माण एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास करने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यहां से बड़ी संख्या में लोगों की आस्था जुड़ी हुई है और इसलिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं. उन्होंने कहा कि इसका सौंदर्यीकरण और विकास कार्य होने पर आने पर लोगों को सुविधा होगी. वहीं बिहार सरकार के जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि आज मिथिलावासियों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, जब उनकी आस्था के एक सबसे बड़े केंद्र के कायाकल्प का शुभारंभ होगा.

सीएम नीतीश ने सिमरिया में 115 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राज्य के पहले रिवर फ्रंट का शिलान्यास किया. राज्य के जल संसाधन विभाग द्वारा सिमरिया घाट पर सीढ़ी निर्माण सहित रिवर फ्रंट निर्माण कार्य के लिए 115 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. राजेंद्र पुल के पूरब सिमरिया गंगा नदी तट पर रिवर फ्रंट के निर्माण से सिमरिया धाम में देशभर से पर्यटकों के आने का रास्ता खुल जाएगा.

जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार योजना के तहत सिमरिया धाम में सीढ़ी घाट के निर्माण और रीवर फ्रंट के विकास के साथ-साथ और संपूर्ण कल्पवास मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए आधुनिक सुविधाओं का निर्माण कराया जाएगा. योजना में सिमरिया धाम में राजेन्द्र सेतु और निर्माणाधीन सिक्स-लेन पुल के बीच में गंगा के बायें तट का आवश्यकतानुसार उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण और शीट पाइलिंग करते हुए नदी भाग में लगभग 550 मीटर लंबाई में सीढ़ी घाट का निर्माण, स्नान घाट के निकट चेंजिंग रूम का निर्माण, स्नान घाट के समानांतर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, गंगा आरती के लिए विनिर्दिष्ट स्थल का निर्माण, धार्मिक अनुष्ठान के लिए मंडप का निर्माण, शेडेड कैनोपी, वाच टावर, श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था एवं लैंडस्केपिंग, शौचालय परिसर, धर्मशाला, पार्क, पाथ-वे, पार्किंग और प्रकाशीय व्यवस्था का निर्माण आदि शामिल है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments