HomeBiharBPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी बस एक क्लिक में,...

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी बस एक क्लिक में, कई बड़े फैसलों के बाद नोटिफिकेशन किसी भी वक्त

लाइव सिटीज पटना: बिहार में बीपीएससी के माध्यम से होने वाली शिक्षक बहाली का रास्ता साफ हो गया है. बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती के नोटिफिकेशन का प्रारूप तैयार कर लिया है. माना जा रहा है कि 31 मई को नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. बिहार लोक सेवा आयोग ने नई शिक्षक बहाली में उत्पन्न होने वाले समस्याओं को दूर करते हुए शिक्षक बहाली को लेकर विस्तृत जानकारी दी है. मंगलवार को आखिरकार BPSC के प्रारूप पर सहमति बन गई है. आयोग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच बैठक के बाद बड़ा फैसला लिया गया है. निगेटिव मार्किंग को लेकर भी निर्णय हो चुका है.

बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि आयोग ने विज्ञापन का प्रारूप तैयार कर लिया है. सिलेबस का विस्तार नहीं हुआ है. प्राइमरी टीचर का सिलेबस वही है, जो वो पढ़ाते हैं. हालांकि कुछ बदलाव किए गए हैं. प्राथमिक विद्यालय के लिए एनसीईआरटी का सिलेबस होगा. मेधा सूची मेन पेपर पर तैयार होगी. भाषा के प्राप्तांक पर मेधा सूची नहीं बनेगी. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि एक पद के लिए एक ही मेन पेपर होगा. मेन पेपर में 120 प्रश्न होंगे.

बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा कि शिक्षक बहाली में CTET 23 अपियरिंग कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकेंगे. आवेदकों की एक और मांग थी कि जो अपियरिंग उम्मीदवार हैं, उनको भी मौका मिलना चाहिए. जो अपीयरिंग उम्मीदवार हैं, उनके लिए 31 अगस्त 2023 तक मौका दिया जायेगा. इसमें डीएलएड और बीएड दोनों के ही अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा. आयोग द्वारा मांगे जाने पर अपियारिंग आवेदकों को अपनी शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक प्रमाणपत्रों को अनिवार्य रूप से दिखाना होगा.

अतुल प्रसाद ने बताया कि मेन पेपर 150 की जगह 120 अंक का होगा, जबकि भाषा 100 नंबर का होगा. कटऑफ डेट 31 अगस्त 2023 होगा. अगर कोई आवेदक दो पद की तैयारी कर रहे हैं तो उनको दो पेपर देने होंगे. कॉमर्स ही ऐसा विषय है जिसमे एसटीईटी किए है तो तीन विकल्प हैं. आवेदक जो भी दावा करेंगे, उनका प्रमाणपत्र उनके पास होना चाहिए. आवेदन ऑनलाइन लिया जाएगा. इसके लिए 31 अगस्त तक की सीमा होगी. आवेदक को ऑनलाइन आवेदन के वक्त सभी जरूरी प्रमाणपत्र साथ में देने होंगे और आयोग द्वारा मांगने पर सत्यापन के वक्त देना होगा.

एक प्रश्न के जवाब में बीपीएससी चेयरमैन ने कहा कि महिलाओं के लिए प्राथमिक विद्यालय में पचास प्रतिशत आरक्षण होगा. वहीं निगेटिव मार्किंग पर उनका कहना था कि इसे लेकर कोई मतांतर नहीं है. मेन पेपर में निगेटिव मार्किंग रहेगी. विज्ञापन जारी होने के करीब दो सप्ताह बाद आवेदकों को रजिस्ट्रेशन का मौका मिलेगा. अतुल प्रसाद ने कहा कि परिणाम को जारी करने में आयोग ज्यादा वक्त नहीं लेगा और 2 से 3 माह में परिणाम को जारी कर दिया जाएगा. उम्र के लिए 1 अगस्त 2023 कट ऑफ तय किया गया है. हालांकि अलग-अलग श्रेणी में न्यूनतम और अधिकतम उम्र के लिए अलग-अलग प्रावधान किए गए हैं.

परीक्षा की पूरी प्रकिया

31 मई को नोटिफिकेशन जारी होगा
जून में योग्य अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं
19,20, 26 और 27 अगस्त को होगी परीक्षा
दिसंबर तक जारी होगा रिजल्ट
साल के अंत तक जॉइनिंग देने का लक्ष्य

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments