HomeBiharलालू यादव का आज होगा किडनी ट्रांसप्लांट, बेटी रोहिणी आचार्य एक गुर्दा...

लालू यादव का आज होगा किडनी ट्रांसप्लांट, बेटी रोहिणी आचार्य एक गुर्दा करेंगी दान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद का आज सिंगापुर के अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट होगा. लालू प्रसाद को किडनी डोनेट उनकी बेटी रोहिणी आचार्या ही कर रही हैं. ऑपरेशन से संबंधित सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं. डॉक्टर लालू यादव और उनकी बेटी रोहिणी आचार्या को ऑपरेशन थिएटर में लेकर जाएंगे. उससे पहले दोनों के स्वास्थ्य को लेकर रविवार से ही हवन-पूजन का कार्यक्रम चल रहा है. ऑपरेशन से पहले बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पूर्व सीएम राबड़ी देवी, सांसद मीसा भारती सिंगापुर पहुंचे हुए हैं है

लालू प्रसाद की दूसरी बेटी रोहिणी आचार्या कई स्वास्थ्य जटिलताओं से जूझ रहे अपने बीमार पिता को एक किडनी दान कर रही हैं. ट्विटर पर काफी सक्रिय और नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करने वाली रोहिणी आचार्या अपने पति और बच्चों के साथ सिंगापुर में रहती हैं. पिछले दिनों लालू प्रसाद सिंगापुर गए थे, जहां डॉक्टरों ने उनके कई परीक्षण किए. उनके साथ, रोहिणी ने भी डोनर के रूप में परीक्षण किया और डॉक्टरों ने प्रत्यारोपण के लिए अपनी मंजूरी दे दी थी.

सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट की बेहतरीन सुविधा है. जितने लोगों की किडनी ट्रांसप्लांट की गई है, उसकी सफलता का औसत काफी अच्छा है. अगर जीवित डोनर से किडनी ट्रांसप्लांट किया जाता है तो उसकी सफलता दर 98.11 फीसदी है. जबकि डेथ डोनर से किडनी ट्रांसप्लांट की सफलता दर 94.88 फीसदी है. वहीं, भारत में किडनी ट्रांसप्लांट का सक्सेस रेसियो देखें तो ये करीब 90 फीसदी है. जीवित व्यक्ति से किडनी ट्रांसप्लांट कराने पर 12-20 साल और मृत व्यक्ति से किडनी ट्रांसप्लांट कराने पर 8- 12 साल तक जीवन अवधि बढ़ जाती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments