HomeBiharबिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, सीएम नीतीश...

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील


लाइव सिटीज, पटना: बिहार में आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया है. पिछले 24 घंटे के अंदर आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई है. इसकी जानकारी खुद सीएम ने दी है. सीएम कार्यालय की जानकारी के मुताबिक, ठनका गिरने से नालंदा जिले में दो लोगों की मौत हो गयी है, जबकि भागलपुर, सहरसा, वैशाली, रोहतास, सारण, जमुई और गोपालगंज में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी है. सीएम ने इस घटना में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है. सीएम नीतीश कुमार ने प्रत्येक मृतक के परिवार को 4-4 लाख रुपये देने की बात कही है. सीएम ने कहा कि खराब मौसम में सावधानी बरतें.

बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों में बिहार में बारिश और तूफान ने आतंक मचा रखा है, जहां बिजली गिरने से करीब 40 लोगों की मौत हो गई है. बिहार में भारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. प्रदेश के हर जिले में मौसम ने अपना अलग रुख अपना लिया है. जुलाई की शुरुआत से ही भारी बारिश हो रही है. ऐसे में खेतों में काम कर रहे किसान इसकी चपेट में आ रहे हैं.

अगर आप ग्रामिण इलाक में रहते हैं तो बारिश के दौरान खुले मैदान, पेड़ों या किसी भी ऊंचे खंभे के पास नहीं जाए क्योंकि इन पर बिजली गिरने की संभावनाएं ज्यादा रहती है. साथ ही तूफान के दौरान, झीलो, नदियों और तलाबों के पास तो बिल्कुल भी नहीं रहे. वहीं, आप घर में हैं तो कोशिश करें कि जमीन पर आपके पैर टच न हो.

कोशिश करें कि खराब मौसम में जमीन के सीधा संपर्क से बचें और खाट या फिर विस्तर पर रहें. जब बिजली चमक रही हो तो अपने घर के दरवाजे, खिड़की और छत के ऊपर नहीं जाना चाहिए. इसके अलावा अगर घर में कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चल रहा है तो उसे बंद कर दें. साथ ही फोन भी स्विच ऑफ कर दें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments