HomeBiharडीएलएड कोर्स में नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का आज अंतिम दिन,...

डीएलएड कोर्स में नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का आज अंतिम दिन, 9 नवंबर को आएगी पहली मेरिट लिस्ट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार बोर्ड द्वारा संचालित 2 वर्ष के डीएलएड कोर्स में नामांकन के लिए काउंसलिंग करने की आज आखिरी तिथि है. काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और जनरल, ईबीसी, बीसी और सीडब्ल्यूसी उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग के तहत रजिस्ट्रेशन करने का शुल्क 500 है. वहीं शेड्यूल ट्राइब और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 300 है. ऑनलाइन काउंसलिंग के तहत प्रदेश के 307 सरकारी और निजी डीएलएड शिक्षण संस्थानों में 30700 सीटें भरी जाएंगी.

बिहार बोर्ड के तरफ से डीएलएड में नामांकन को लेकर 9 नवंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और 10 नवंबर से 16 नवंबर तक फर्स्ट मेरिट लिस्ट के उम्मीदवारों को अपने आवंटित संबंधित संस्थान में नामांकन ले लेना होगा. इसके बाद इसी प्रकार कुल 3 मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. ऑनलाइन काउंसलिंग में ही सिर्फ एक बार अभ्यर्थियों का पैसा रजिस्ट्रेशन शुल्क के तौर पर लगेगा. इसके अलावा कोई भी प्रशिक्षण संस्थान अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क नहीं लेंगे.

प्रथम मेरिट लिस्ट में अगर अभ्यर्थियों का नाम नहीं है तो अभ्यर्थियों को विकल्प भरने के लिए 17 नवंबर से 18 नवंबर तक का समय रहेगा. दूसरी मेरिट लिस्ट 23 नवंबर को जारी की जाएगी और इसके आधार पर नामांकन 24 से 25 नवंबर तक चलेगा, फिर तीसरी मेरिट लिस्ट 28 नवंबर को जारी की जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments