HomeBiharअत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि 50 हजार रुपये के लिए...

अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि 50 हजार रुपये के लिए आवेदन शुरू, जानें कौन हैं योग्य और कैसे मिलेगा लाभ

लाइव सिटीज, पटना: बिहार सरकार की ओर से अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन्हीं में से एक है अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना. इस योजना के तहत बीपीएससी की पीटी परीक्षा पास करने वाले अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 हजार रुपया प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाता है. अभी हाल में ही 69वीं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले इस वर्ग के अभ्यर्थियों से प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन लिये जा रहे हैं.

सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा. इसके लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले विभागीय वेबसाइट – https://state.bihar.gov.in/bcebcwelfare/CitizenHome.html पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा. इसके लिए अभ्यर्थियों को फोटो, हस्ताक्षर, आवासीय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, एडमिट कार्ड की स्व-अभिप्रमाणित कॉपी, आधार कार्ड, आधार लिंक्ड एक्टिव बैंक खाता के पासबुक की कॉपी, कैंसिल चेक की कॉपी भी पोर्टल पर अपलोड करना है.

अभ्यर्थी बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए. बिहार सरकार के अधिसूचित अत्यंत पिछड़ा वर्ग का सदस्य होना चाहिए. बीपीएससी की ओर से आयोजित 69वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा पास होना चाहिए. किसी भी अभ्यर्थी को इस योजना का लाभ एक बार ही देय होगा. अभ्यर्थी विशेष जानकारी के लिए विभागीय वेबसाइट – https://state.bihar.gov.in/bcebcwelfare/CitizenHome.html पर जाकर देख सकते हैं या फिर – 0612-2215406 पर संपर्क कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments