HomeBiharआज अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी शुभकामना

आज अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी शुभकामना

लाइव सिटीज, पटना: मजदूर दिवस पर बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि किसी भी राष्ट्र के निर्माण में श्रमिकों की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण होती है. उसके औद्योगिक विकास और उत्पादकता में वृद्धि मूल रूप से श्रमिकों के कार्य कौशल पर ही निर्भर करती है. उन्होंने कहा है कि मई दिवस सम्पूर्ण विश्व में श्रमिकों की एकता एवं संघर्ष का परिचायक है. सरकार श्रमिकों की इस एकता एवं संघर्ष की महत्ता को समझते हुए इनके क्षमता का विकास एवं अधिकारों की सुरक्षा के साथ उन्हें सबल बनाने हेतु सतत प्रयासरत है. श्रमिकों, विशेषकर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाओं का संचालन एवं श्रम अधिनियमों का प्रवर्त्तन किया जा रहा है.

राज्यपाल ने सभी नियोजकों सहित तमाम मजदूर संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा स्वंयसेवी संगठनों से अपील की है कि श्रमिकों का शोषण रोकने में सरकार को सहयोग करें. साथ ही श्रमिकों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के सफल कार्यान्वयन में सहभागी बनें. राज्यपाल ने आशा व्यक्त की है कि सभी नियोजन एवं श्रमिक राज्य के चतुर्दिक विकास में अपना महत्तम योगदान देंगे उन्होंने मई दिवस के अवसर पर समस्त श्रमिकों और उनके परिजनों के सुखमय भविष्य की कामना की है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि राज्य के सर्वांगीण विकास में सभी श्रमिकों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है. औद्योगिक विकास एवं उत्पादकता को बढ़ाने में श्रमिकों की मेहनत एवं उनकी ताकत की बड़ी भूमिका रही है और आगे भी रहेगी. श्रमिकों के क्षमतावर्द्धन एवं उनके अधिकारों के संरक्षण के साथ-साथ सामाजिक एवं आर्थिक रूप से उन्हें सबल एवं सक्षम बनाने की दिशा में सरकार सतत प्रयत्नशील है. श्रम एवं श्रमिकों का सम्मान हमारी संस्कृति का अंग है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments