HomeBiharराजगीर के वैभारगिरी पर्वत पर लगी आग का जायजा लेने फायर ब्रिगेड...

राजगीर के वैभारगिरी पर्वत पर लगी आग का जायजा लेने फायर ब्रिगेड के डीजी शोभा अहोटकर पहुंची, कई अधिकारियों को दिया निर्देश

लाइव सिटीज, नालंदा/ संतोष: जिले के अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर के वैभार गिरी पर्वत पर लगी आग का जायजा लेने फायर ब्रिगेड के डीजी शोभा अहोटकर राजगीर पहुंची। डीजी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश पर यहां पहुंची थी जहां उन्होंने नालन्दा डीएम शशांक शुभंकर से पूरे घटनाक्रम की जानकारी लिया। इसके अलावा जिले के अधिकारियों को कई दिशा निर्देश देते हुए नजर आयी।

पहाड़ी के जंगल में लगी आग को जल्द से जल्द कैसे काबू में किया जाए इस पर अधिकारियों के साथ मंथन किया इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरे घटनाक्रम की जांच की जा रही है। आखिरकार पर्वत पर आग कैसे लगी है उनकी पहली प्राथमिकता आग पर काबू पाना है। आग पर काबू पाने के लिए नालंदा के अलावा दूसरे पड़ोसी जिले नवादा, शेखपुरा ,पटना, वैशाली, गया से फायर बिग्रेड गाड़ियां और जंगल में आग बुझाने के एक्सपर्ट बुलाए गए है । भीषण आग पर काबू पाने के लिए पांच सौ से अधिक मजदूरों को लगाया गया।इसके अलावा फॉरेस्ट विभाग के सुरक्षा कर्मियों को भी आग पर काबू पाने के लिए लगाया गया है।

बता दें कि रविवार को अचानक पर्वत के जंगल में आग लग गई थी देखते ही देखते आग चार-पांच किलोमीटर के दायरे में फैल गई तब से राजगीर के वैभारगिरी स्थित वन में लगी आग को बुझाने का प्रयास लगातार जारी है। इस अगलगी में वन क्षेत्र के पेड़- पौधे के अलावा दुर्लभ जड़ी बूटियों क्षति हुई है। प्रभावित क्षेत्र के बगल कुंड क्षेत्र के आसमान में चुना का कोहरा छाया है। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर, वन प्रमंडल पदाधिकारी नालंदा विकास अहलावत एवं निदेशक ज़ू सफारी राजगीर हेमंत पाटिल स्वंय राजगीर में कैम्प कर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए पहले पत्ते भरे टहनियों से बुझाने का प्रयास किया जा रहा था। डीजी के आने के बाद आधुनिक तकनीक से आग पर काबू पाने का प्रयास चल रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments