HomeBiharबारिश से उफनाई बिहार की नदियां, गंगा-कोसी- गंडक - महानंदा व अन्य...

बारिश से उफनाई बिहार की नदियां, गंगा-कोसी- गंडक – महानंदा व अन्य नदियों का जानें अपडेट

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में मानसून की बारिश ने लगातार पिछले कुछ दिनों से रफ्तार पकड़ ली है. जिसकी वजह से प्रदेश की नदियों का जलस्तर भी बढ़ रहा है. नेपाल और यूपी में हो रही बारिश का भी प्रभाव दिख रहा है. सूबे की कई नदियां उफनाई हुई है. भागलपुर व मुंगेर में गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. जबकि सीमांचल की कई नदियां उफनाई हुई है. प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है.

भागलपुर में गंगा के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. बीते 24 घंटे में 48 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. यानी शुक्रवार को गंगा का जलस्तर 28.40 मीटर पर था और यह शनिवार को बढ़कर 28.88 मीटर पर पहुंच गया. केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी रहेगी.

कटिहार जिले के सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर में वृद्धि शनिवार को उतार-चढ़ाव रहा है. महानंदा नदी का जलस्तर में शनिवार को दोपहर के बाद फिर से एक बार वृद्धि शुरू हो गयी है. हालांकि यह नदी दुर्गापुर व गोविंदपुर में घट रही है. जबकि झौआ, बहरखाल, आजमनगर, धबोल, कुर्सेल व दुर्गापुर में दोपहर के बाद से जलस्तर बढ़ रही है. हालांकि इस नदी के घटते-बढ़ते जलस्तर से कई क्षेत्रों में कटाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. दूसरी तरफ गंगा व कोसी नदी के जलस्तर इजाफा दर्ज की गयी है.

नेपाल के पहाड़ी क्षेत्र में रूक-रूक कर हो रही बारिश के कारण शनिवार को कोसी नदी में दिन भर पानी बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी रहा. शाम 06 बजे कोसी बराज पर 01 लाख 03 हजार 155 क्यूसेक पानी दर्ज किया गया. जबकि बराह क्षेत्र में 69 हजार 200 क्यूसेक पानी रिकॉर्ड किया गया. दोनों जगहों पर पानी स्थिर अवस्था में है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments