HomeBiharप्रशांत किशोर ने कहा - बिहार की दुर्दशा के तीन मुख्य कारण...

प्रशांत किशोर ने कहा – बिहार की दुर्दशा के तीन मुख्य कारण हैं – शिक्षा, जमीन और पूंजी का नहीं होना, इसके लिए….

लाइव सिटीज, वैशाली: जन सुराज पदयात्रा के दौरान वैशाली के बिदुपुर में एक आमसभा में बिहार के ग़रीबी का कारण बताते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार के लोगों को ये पता है कि पिछले 50 सालों में बिहार जिस रास्ते पर चल रहा है उससे तो बिहार की स्थिति में कोई सुधार नहीं हो सकता है।

प्रशांत किशोर ने कहा कि आज लोग कहते हैं कि बिहार में भ्रष्टाचार बहुत है लेकिन भ्रष्टाचार तो देश के दूसरे राज्यों में भी है, लेकिन बिहार की स्थिति दूसरे राज्यों से कही ज़्यादा ख़राब है। आज पूरी दुनिया में गरीबी से निकलने के लिए विद्वानों ने केवल तीन ही रास्ते बताये हैं – पहला शिक्षा, यदि आपके बच्चे पढ़-लिख जाएंगे तो आपके बच्चों का भविष्य सुधार जाएगा, दूसरा रास्ता है जमीन अगर आप पढ़े-लिखे नहीं है और आपके पास जमीन है तो खेती करके भी आप अपना जीवन सुधार सकते हैं.

तीसरा रास्ता है पूंजी, अगर आप पढ़े-लिखे नहीं हैं और आपके पास जमीन भी नहीं है, लेकिन आपके पास पूंजी है तो कोई व्यापार करके भी आप अपनी स्थिति सुधार सकते हैं। लेकिन बिहार के ज्यादातर लोगों के पास ये तीनों के तीनों रास्ते बंद हैं। आज बिहार की इस स्थिति के लिए कांग्रेस, लालू, नीतीश और भाजपा सभी जिम्मेदार हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments