HomeBiharबिहार में मात्र 11192 प्राइवेट स्कूल रजिस्टर्ड, वास्तविक आंकड़ा दोगुना, 10 अगस्त...

बिहार में मात्र 11192 प्राइवेट स्कूल रजिस्टर्ड, वास्तविक आंकड़ा दोगुना, 10 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य

लाइव सिटीज, पटना: बिहार सरकार के प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारी को पत्र जारी करते हुए कहा है कि वह यह सुनिश्चित करें कि उनके जिले में चलने वाले सभी निजी विद्यालय शिक्षा विभाग के e-SAMBANDHAN पोर्टल से रजिस्टर्ड हो. उन्होंने बताया कि राज्य में मात्र 1192 निजी विद्यालय ही पोर्टल से रजिस्टर्ड हैं, जबकि वास्तव में इससे दुगनी संख्या में निजी विद्यालय संचालित होने का अनुमान है. वास्तव में संचालित निजी विद्यालय की संख्या का प्रमाणित आंकड़ा विभाग के पास उपलब्ध नहीं है. शिक्षा विभाग ने निजी विद्यालयों को 10 अगस्त तक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का निर्देश दिया है.

दरअसल शिक्षा विभाग के जो रजिस्टर्ड विद्यालय हैं. उन्हीं स्कूलों के बच्चों का ट्रांसफर सर्टिफिकेट मान्य है, जबकि जो रजिस्टर्ड नहीं है. उनके बच्चों का टीसी अमान्य है. शिक्षा विभाग ने कहा है कि निजी विद्यालयों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है, क्योंकि बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में किए जाने वाले कार्यों का सही आंकड़ा मिलता है.

बच्चों के लिए नई योजनाएं बनाने में सुविधा होती है. यदि 10 अगस्त तक विद्यालय पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करते हैं तो जिला शिक्षा पदाधिकारी उन विद्यालयों को चिह्नित कर उन पर एक लाख रुपये का जुर्माना करें. इसके बाद भी यदि स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन नहीं किया तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments