HomeBiharअब खुली हवा में सांस लेना भी खतरनाक! पटना समेत 9 शहरों...

अब खुली हवा में सांस लेना भी खतरनाक! पटना समेत 9 शहरों की हवा बेहद खराब

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार में सरकार और निगम के लाख प्रयास के बावजूद वायु प्रदूषण में जरा भी कमी नहीं हो रही है. स्थिति यह है कि खुली हवा में भी सांस लेना काफी खतरनाक हो गया है. पिछले 15 दिनों में राजधानी पटना समेत मुजफ्फरपुर और कई जिलों में एयर क्वालिटी इंडेक्स सामान्य सामान्य से डेढ़ गुना से लेकर 3 गुना तक ज्यादा रह रहा है. सबसे खराब हालत राजधानी पटना की है जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स लगभग सभी इलाकों में 400 के पार पहुंचा हुआ है.

पटना के समनपुरा में एक यूआई 478 तक पहुंच गया है; जबकि तारामंडल 419, पटना सिटी 401, राजवंशी नगर 364, गांधी मैदान 414, बीआईटी मेसरा के पास भी 400 के पार तक एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा हुआ है. सबसे बड़ी बात यह है कि अब बेगूसराय में भी लोग खुले में सांस नहीं ले पा रहे हैं. यहां की हवा भी बेहद खतरनाक हो चुकी है और एक्यू आई 471 तक पहुंच गया है. जबकि, छपरा में भी 450 रिकॉर्ड किया गया है. वहीं, दरभंगा 435, सीवान 428, कटिहार 414, सहरसा 413, भागलपुर 404, राजगीर 401 तक पहुंच चुका है.

इसके साथ ही फिर से बिहार देश के सबसे प्रदूषित राज्यों में शुमार हो गया है जहां लोग शुद्ध हवा नहीं ले पा रहे हैं. एक्सपर्ट मानते हैं कि राजधानी समेत कई जिलों में वाहनों से निकलने वाले जहरीले धुएं और सड़क निर्माण से लेकर पुल निर्माण और और भवन निर्माण के कार्यों की वजह से हवा में धूलकण की मात्रा में काफी इजाफा हुआ है. इसकी वजह से वायु प्रदूषण में भी कमी नहीं हो रही है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments