HomeBiharसामान्य ट्रेनों में भी होगी वंदे भारत जैसी सुरक्षा, टेंशन फ्री होगा...

सामान्य ट्रेनों में भी होगी वंदे भारत जैसी सुरक्षा, टेंशन फ्री होगा सफर, जानें प्लान

लाइव सिटीज, पटना: अब यात्री पैसेंजर ट्रेनों में भी राजधानी, शताब्दी, दूरंतो व हमसफर एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों की तरह निश्चिंत होकर यात्रा कर पाएंगे. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से ईएमयू, मेमू, डीएमयू और डेमू समेत सभी इंटरसिटी व मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की बोगियों को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने की योजना तैयार की है।

इस योजना के तहत वर्तमान में पूरे देश में चल रही सभी यात्री ट्रेनों के 60 हजार से अधिक कोचों में सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल किए जाएंगे. हालांकि, यह योजना 2019 में शुरू की गई थी. तब इसमें सिर्फ 7 हजार कोचों में सीसीटीवी लगाने की योजना थी. योजना अभी तक पूरी नहीं हो सकी है. अब इसी योजना को रेलवे ने नए सिरे से विस्तारित किया है. इसके तहत पहले चरण में 15 हजार कोच और अगले चरण में शेष 45 हजार कोच में कैमरे लगाए जाएंगे।

महिला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीसीटीवी के अलावा प्रत्येक कोच में कम से कम दो पैनिक बटन भी इंस्टॉल किए जाएंगे. ये पैनिक बटन सीधे कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे. सीसीटीवी वीडियो एनालिटिक्स और फेशियल रिकग्निशन सिस्टम से भी लैस किया जाएगा.

इन इंटरनेट प्रोटोकॉल-आधारित सीसीटीवी में वीडियो एनालिटिक्स और फेशियल रिकग्निशन सिस्टम भी होंगे. वे आरपीएफ पोस्ट, डिवीजनल और जोनल मुख्यालयों से कोचों के रिमोट संचालन और निगरानी को सक्षम बनाएंगे. पैनिक बटन को दबाने से निकटतम आरपीएफ पोस्ट या डेटा सेंटर अलर्ट हो जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments