HomeBiharबिहार में पंचायत उपचुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, 28 दिसंबर...

बिहार में पंचायत उपचुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, 28 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट

लाइव सिटीज, पटना: बिहार पंचायत उपचुनाव 2023 के तहत प्रक्रिया उम्मीदवार 9 दिसंबर से 15 दिसंबर तक नामांकन कर सकेंगे. सबसे ज्यादा ग्राम कचहरी पंच 1241 पदों के लिए चुनाव होगा. राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार नामांकन पत्र 15 दिसंबर तक सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे दाखिल किया जाएंगे. 16 दिसंबर से 18 दिसंबर तक सभी नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. 20 दिसंबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं.

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पंचायत उप चुनाव कराने को लेकर तमाम व्यवस्था की गई है. राज्य में जहां पंचायत उपचुनाव के समय में किसी प्रकार की कोई अनहोनी हुई थी, जिस वजह से वहां पर सीट खाली हो गई और इस रिक्त पदों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से उप चुनाव कराया जा रहा है. चुनाव निष्पक्ष हो, इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से फेस डिटेक्टर मशीन, बायोमेट्रिक मशीन का उपयोग सभी बूथ पर किया जाएगा. जिससे कि मतदाताओं का सत्यापन किया जाएगा. इस मशीन के माध्यम से एक मतदाता एक ही जगह पर वोट कर सकेंगे.

मतदान 28 दिसंबर को कराया जाएगा, जिसमें ईवीएम से मतदान कराया जाएगा. बूथों पर ही फेस डिडेक्ट मशीन और बायोमेट्रिक से मतदाता का सत्यापन किया जाएगा. 28 दिसंबर को अपने मत का देकर मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य को ईवीएम में कैद करेंगे. 30 दिसंबर को ईवीएम खुलेगा और वोटों की गिनती शुरू (सुबह 8 बजे से) होगी. दोपहर के बाद नतीजे आने लगेंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments