HomeBiharभ्रष्ट्राचार खत्म करने के लिए आइंस्टीन बनने की जरूरत नहीं, सही आदमी...

भ्रष्ट्राचार खत्म करने के लिए आइंस्टीन बनने की जरूरत नहीं, सही आदमी चुनकर भेजें- प्रशांत किशोर

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: अपनी जन सुराज यात्रा के क्रम में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पूर्वी चंपारण जिला के विभिन्न प्रखंडों का दौरा करते हुए बनकटवा प्रखंड पहुंचे. जहां उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ संवाद किया और उनकी बातें सुनी. साथ ही प्रशांत किशोर ने बिहार में भ्रष्टाचार की बह रही गंगा को रोकने और विकास की रूप रेखा बताते हुए चुनाव के दोरान सही आदमी को चुनने की सलाह दी. दरअसल बनकटवा प्रखंड के पकही गांव में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए आइंस्टीइन बनने की जरूरत नहीं है. केवल भ्रष्टाचारियों को सत्ता से दूर रखने की जरूरत है.

बिहार में भ्रष्टाचार की समस्या पर बोलते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए आइंस्टीइन बनने की जरूरत नहीं है. इसके लिए तीन-चार चीजों की जरुरत है. दुनिया के बहुत सारे देशों में भ्रष्ट्राचार पर अंकुश लगाया गया है. भ्रष्टाचार की शुरुआत राजनीति से होती है. इसके लिए राजनीति में सही लोगों को चुन कर लाने की जरूरत है. इसके अलावा सत्ता और संधासन का विकेन्द्रीकरण जितना ज्यादा होगा. भ्रष्टाचार में उतना ही कमी आएगा. वर्तमान समय में सारी व्यवस्था मुख्यमंत्री और दो चार अफसरों के हाथ में है.

जो राज्य को अपने हिसाब से चला रहे हैं. जन भागीदारी और टेक्नोलॉजी का ज्यादा-से-ज्यादा प्रयोग करने से भ्रष्टाचार में कमी आएगी ही. लोगों को अपने अधिकार की जानकारी नहीं है. आधार कार्ड फ्री में बनना चाहिए, लेकिन जानकारी ना होने की वजह से आधार कार्ड बनवाने में दो हजार से अधिक देना पड़ता है. वहीं टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके सभी योजनाओं का रियल टाइम एसेसमेंट कर सकते हैं. बावजूद इसके सरकारी बैठकों में अधिकारी जितनी बातें बताते हैं. उतनी हीं जानकारी होती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments