HomeBiharमौसम विभाग ने दी बड़ी खुशखबरी, जानें बिहार में कब शुरू होगी...

मौसम विभाग ने दी बड़ी खुशखबरी, जानें बिहार में कब शुरू होगी बारिश ?

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में इन दिनों चिलचिलाती धूप और गर्मी से जल रहा है. यूं तो जून के महीने में मानसून का आगाज हो जाता है और लोगों को प्रचंड गर्मी से निजात मिल जाती है, लेकिन आलम यह है कि लोग अबतक हीट वेब से जूझ रहे हैं. वैसे जून का महीना मॉनसून का महीना होता है, लेकिन बारिश अब तक नदारद है. मानसून के आने में देरी की वजह से बारिश नहीं हो पा रही है. वैसे केरल में मानसून के हिट करने की सूचना है. ऐसे में बिहार में भी अब गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद दिख रही है.

बिहार की बात करें तो सामान्य तौर पर बिहार में 12 जून तक मानसून दस्तक दे देती है और 15 जून तक पूरे बिहार में मानसून का विस्तार हो जाता है. लेकिन इस बार मानसून विलंब हो गई है. केरल में मानसून ने विलंब से प्रवेश किया है. केरल में मॉनसून के हिट करने के 12 से 15 दिनों में बिहार में मानसून सक्रिय होता है. ऐसे में इसके अनुसार संभावना बन रही है कि बिहार में 22 जून तक मानसून दस्तक दे.

जब तक मानसून बिहार में प्रवेश नहीं करती या फिर प्री मानसून बारिश नहीं होती है. तब तक यहां के लोगों को अभी और गर्मी की मार झेलनी होगी. फिर भी मौसम वैज्ञानिकों उम्मीद जताई है कि इस महीने के अंत तक बारिश के साथ लोगों को गर्मी से भी राहत मिल जाएगी. अब देखना यह है कि कब तक बिहार में मानसून का प्रवेश हो पाता है. बिहार में मानसून किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते प्रवेश करती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments