HomeBiharLok Sabha Chunav 2nd चरण में बिहार के कई दिग्गज मैदान में...

Lok Sabha Chunav 2nd चरण में बिहार के कई दिग्गज मैदान में तो कईयों की साख दांव पर… 

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बिहार में दूसरे चरण के चुनाव के लिए किशनगंज, पूर्णिया, बांका, भागलपुर और कटिहार के मतदाता 26 अप्रैल को वोट डालेंगे. दूसरे चरण को जीतने के लिए सभी दलों ने अपनी ताकत झोंक दी है. आपको बता दें कि इन पांच सीटों में से 4 पर एनडीए की सदस्य जेडीयू के सांसद हैं और एक पर कांग्रेस के सांसद हैं. 5 सीट में सबसे ज्यादा कठिन मुकाबला सीमांचल की 2 सीटों किशनगंज और पूर्णिया में होने वाला है. इस बार कौन है प्रत्याशी और पिछली बार किसने लड़ा था चुनाव? किन किन दिग्गजों की साख दांव पर लगा है.    

किशनगंज मेंत्रिकोणीय मुकाबला है

करीब 68 प्रतिशत मुस्लिम आबादी वाले मुस्लिम बहुल  लोक सभा क्षेत्र किशनगंज में इस बार भी मुकाबला दिलचस्प है. यहां सांसद मोहम्मद जावेद, जदयू के तरफ से मुजाहिद आलम और एआईएमआईएम से अख्तरुल ईमान मैदान में हैं. यहां मुकाबला इसलिए भी कठिन माना जा रहा है क्योंकि असदुद्दीन ओवैसी भी यहां आकर रैलियां कर रहे हैं. पिछले 2019 के चुनाव में कांग्रेस से डॉ. मोहम्मद जावेद को जीत मिली थी. महागठबंधन को बिहार में मिलने वाली एक मात्र सीट किशनगंज ही थी. डॉ. मोहम्मद जावेद को 3,67,017 वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर जेडीयू के टिकट से सैयद महमूद अशरफ 3,32,551 वोट लाकर दूसरे नंबर पर थे. तीसरे नंबर पर अख्तरुल ईमान 2 लाख 95 हजार वोट मिला था.

कटिहार से चुनावी मैदान में तारिक अनवर, मुकाबला दिलचस्प

कटिहार में जदयू के टिकट पर एक बार फिर दुलाल चंद गोस्वामी और कांग्रेस के तारिक अनवर आमने-सामने हैं.  आपको बता दें कि तारिक अनवर इसी सीट से पांच बार सांसद रह चुके हैं.  पिछले चुनाव में दुलाल चंद गोस्वामी को 5,59,423 वोट मिले थे और दूसरे नंबर पर रहे तारिक अनवर 5,02,220 वोट मिले थे.

बिहार की सबसे हॉट सीट बना पूर्णिया

लोकसभा चुनाव 2024  में अगर सबसे हॉट सीट कोई अगर है तो वो पूर्णिया है जिसका मुख्य कारण है पप्पू यादव. पूर्णिया में जदयू के संतोष कुशवाहा और पप्पू यादव के बीच कांटे की टक्कर है. पप्पू यादव ने कांग्रेस का हाथ थामा था लेकिन जब टिकट नहीं मिला तो पप्पू यादव ने निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरकर मुकाबला रोचक बना दिया है. बात करें अगर पिछली बार की तो 2019 के लोक सभा चुनाव में संतोष कुमार कुशवाहा ने जेडीयू के टिकट से 6,32,924 वोट लाकर जीत हासिल थी. इनके सामने कांग्रेस से उदय सिंह को 3,69,463 वोट मिले थे..

बांका में 2 यादव आमने सामने बिहार एक ऐसी सीट जहां इस बार 2 एक ही जाति के लोग आमने सामने हैं. बांका  लोकसभा क्षेत्र में जेडीयू के गिरधारी यादव का मुकाबला पूर्व केंद्रीय मंत्री जय प्रकाश यादव से होगा. जय प्रकाश यादव को पिछली बार के चुनाव में हार मिली थी. लेकिन यहां से वे कई बार सांसद रहे हैं. 2014 की लोकसभा में प्रचंड मोदी लहर में भी जीत हासिल की थी.  

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments