HomeBiharमुंबई में होगी INDIA गठबंधन की अगली बैठक, 25-26 अगस्त को फिर...

मुंबई में होगी INDIA गठबंधन की अगली बैठक, 25-26 अगस्त को फिर जुटेंगे विपक्षी नेता

लाइव सिटीज, पटना: विपक्ष के 26 दलों वाले ‘I.N.D.I.A.’ गठबंधन की अगली बैठक 25 और 26 अगस्त को मुंबई में होगी। यह बैठक कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के शरद पवार गुट की तरफ से संयुक्त रूप से आयोजित की जाएगी। यह पहली दफा होगा जब विपक्षी दल यानी इंडियन नैशनल डिवेलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की बैठक वहां आयोजित होगी, जहां शामिल कोई भी दल सत्ता में नहीं है।

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को घेरने के लिए विपक्षी पार्टियों ने गोलबंद होकर नया गठबंधन बनाया है। जिसका नाम I.N.D.I.A रखा गया है। विपक्षी एकता की तीसरी बैठक की तारीख भी मुकर्रर हो गई है। अब मुंबई में होने वाली बैठक के लिए विपक्षी नेताओं ने 25 और 26 अगस्त की तारीख तय की गई है।

इंडिया नामकरण के बाद विपक्षी दल की यह पहली बैठक होगी। इस बैठक में विभिन्न दलों के बीच को कॉर्डिनेशन कमेटी का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही लोकसभा 2024 में विपक्षी दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर भी बात होगी।इस बात की चर्चा बिहार के सीएम नीतीश कुमार कर चुके हैं। 

मालूम हो कि,विपक्षी दलों की पहली बैठक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) की तरफ से पटना में आयोजित की गई थी। दूसरी बैठक बेंगलुरु में आयोजित की गई थी और इसकी मेजबानी कांग्रेस ने की थी। इसी बैठक में नाम तय किए गए थे। यहां विपक्षी दलों की संख्या 26 तक पहुंच गई थी। बिहार के सीएम नीतीश कुमार, राजद सुप्रीम लालू प्रसाद यादव, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल होने के लिए गए थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments