HomeBiharबिहार के हर स्कूल के खाते में 50 हजार रुपये डालेगी सरकार,...

बिहार के हर स्कूल के खाते में 50 हजार रुपये डालेगी सरकार, बच्चों को मिलेंगी ये सुविधाएं

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में शिक्षा विभाग सभी सरकारी स्कूलों के बैंक खातों में 50-50 हजार रुपये की राशि डालेगा. इस पैसे का उपयोग स्कूलों में बेंच-डेस्क, फर्श, बल्ब, पंखे, शौचालय आदि की मरम्मत और सुधार के लिए किया जाएगा. शिक्षा विभाग का उद्देश्य है कि स्कूल में आने वाले बच्चों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े.

शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों के डीएम को निर्देशित कर कहा है कि वे अपने-अपने क्षेत्र के स्कूलों में इस कार्य की निगरानी करें. शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के बैंक खातों में 50 हजार रुपये ट्रांसफर करने का आदेश जिलों को दिया है. विभाग ने यह भी कहा कि यह राशि हमेशा मरम्मत, जलजमाव और अन्य बुनियादी जरूरतों के लिए उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि स्कूल प्रशासन अपने स्तर पर आवश्यक छोटे-मोटे सुधार कर सके और बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा न आए.

बता दें कि हाल ही में शिक्षा विभाग ने प्रधानाध्यापकों को 50 हजार रुपये तक के निर्माण और मरम्मत कार्य अपने स्तर पर कराने की अनुमति दी थी, जिसमें शौचालयों की मरम्मत, चारदीवारी निर्माण, पेयजल सुविधा, विद्युतीकरण, बेंच-डेस्क की खरीद, और ऑफिस तथा लैब के संसाधनों की खरीद शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments