HomeBiharगांधी जी के सिद्धांत समाज को बेहतर बनाने के आधार हो सकते...

गांधी जी के सिद्धांत समाज को बेहतर बनाने के आधार हो सकते हैं : मुकेश सहनी

लाइव सिटीज, पटना: विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रदेश कार्यालय में रविवार को महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंात्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी समेत पार्टी के नेताओं ने दोनों महापुरुषों की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस मौके पर श्री सहनी ने कहा कि गांधी जी के सिद्धांत समाज को बेहतर बनाने के आधार हो सकते हैं।

‘ सन ऑफ मल्लाह ‘ के नाम से चर्चित सहनी ने कहा कि गांधीजी अहिंसा के दर्शन एवं सिद्धांत में विश्वास करते थे और यह एक ऐसा प्रयोग है जो समाज को बेहतर बनाने का आधार हो सकता है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की अहिंसक नीतियों, नैतिक आधारों, अद्भुत नेतृत्व क्षमता ने और अधिक लोगों को स्वतंत्रता आंदोलन से जोड़ा।
उन्होंने सभी धर्मों को एकसमान मानने, सभी भाषाओं का सम्मान करने, पुरुषों और महिलाओं को बराबर का दर्जा देने और दलितों-गैर दलितों के बीच की युगों से चली आ रही खाई को पाटने पर जोर दिया, यही कारण है कि वे देश के बापू बन गए। उन्होंने कहा कि आज लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती है। देश उनके योगदान को कभी भी भूला नहीं सकता है। जय जवान – जय किसान का नारा देने वाले शास्त्री जी आज भी हम जैसे लोगों के प्रेरणास्रोत हैं।

इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता देव ज्योति ने कहा कि गांधी जी के सिद्धांत आज के दौर में भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा कि बापू की प्रेरण हम सब को मार्गदर्शन देती है।देव ज्योति ने कहा कि शास्त्री जी ने उस दौर में सैनिकों और किसानों का मनोबल बढ़ाने के लिए ‘जय जवान’ ‘जय किसान’ का नारा देकर देश को नई दिशा प्रदान की। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी अमीर-गरीब और सेवा-सहयोग का पाठ पढ़ाया था। उन्होंने कहा कि आज शास्त्री जी के जीवन से सीखने की जरूरत है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments