HomeBiharके के पाठक के फरमान से परेशान प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल...

के के पाठक के फरमान से परेशान प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने की लालू से मुलाकात, अपनी समस्याओं से कराया अवगत

लाइव सिटीज, पटना: शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा दिये जाने सहित अन्य मांगों को लेकर बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल आज राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की। शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से मिलकर अपनी परेशानी बतायी। शिक्षक संघ ने राजद सुप्रीमो से इस समस्या का हल निकालने की अपील की। 

दरअसल, नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने ,डोमिसाइल नीति लागू करने, समान काम के बदले समान वेतन देने, पुरानी पेंशन योजना लागू करने, संविदा शिक्षकों को बिना किसी शर्त बिना किसी परीक्षा के राज्यकर्मी का दर्जा देने की मांग को लेकर शिक्षक अभ्यर्थियों ने विरोध प्रदर्शन किया लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला तब शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से मिलने पहुंच गये। शिक्षकों ने अपनी समस्याओं से उन्हें अवगत कराया। 

इस दौरान बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष ब्रजनंदन शर्मा, महासचिव नागेन्द्र नाथ शर्मा सहित कई शिक्षक मौजूद थे। शिक्षक प्रतिनिधिमंडल ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को एक ज्ञापन भी सौंपा। बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ ने लालू प्रसाद यादव के समक्ष 4 प्रमुख मांगे रखी है वो इस प्रकार है।

1. स्थानीय निकाय द्वारा नियुक्त सभी शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाय।

2. शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाय।

3. शिक्षा विभाग, बिहार सरकार द्वारा शिक्षकों को अपमानित करने वाला सभी आदेश को निरस्त किया जाय। यथा अति कनीय टोला सेवक, तालिमी मरकज, विकास मित्र, कम्प्यूटर ऑपरेटर, लिपिक, रोजगार सेवक, कर्मचारी, पंचायत सचिव आदि को विद्यायल निरीक्षण करने का आदेश अध्यापिकाओं को माह में दो दिन विशेष अवकाश का प्रावधान है लेकिन वैशाली जिले में अध्यापिका के छुट्टी के स्वीकृत आदेश के बावजूद वेतन काट लिया गया है

4. अपने माँगों के समर्थन में आवाज उठाने वाले शिक्षकों पर बिना स्पष्टीकरण पूछे हुए दण्डात्मक कार्रवाई की जा रही है जो लोकतंत्र का अपमान है। विद्यालय अवधि के पश्चात प्रधानाध्यापकों को VC में आने का आदेश दिया गया है जो ठीक नहीं है। शिक्षक संघ ने लालू प्रसाद यादव से यह अनुरोध किया कि वे अपने स्तर से प्रयास कर शिक्षकों के समस्याओं का समाधान निकालने की कृपा करे। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments